इन्दौर में ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट-2014 अक्‍टूबर में

भोपाल, अगस्त 2014/ मध्यप्रदेश में निजी पूँजी निवेश को आकर्षित करने के लिये विगत दस वर्ष से सुनियोजित प्रयास किये गये हैं। सबसे पहले औद्योगीकरण के अनुकूल वातावरण बनाया गया है। देश के बीचों-बीच स्थित यह प्रदेश आज औद्योगिक निवेश के लिये उद्योगपतियों की पहली पसंद बन चुका है। अकेले वर्ष 2013-14 में 16 निवेश प्रस्ताव के जरिये 13537.45 करोड़ के एमओयू हस्ताक्षरित किये गये।

कृषि एवं खाद्य प्र-संस्करण, जैविक खेती, ऑटोमोबाइल, न्यू एण्ड रिन्यूएबल एनर्जी, इंजीनियरिंग जैसे विभिन्न क्षेत्र में निवेश के लिये मध्यप्रदेश में उपलब्ध संसाधनों, संभावनाओं और अवसरों में रुचि पैदा करने के उद्देश्य से चौथी बार ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट 8-10 अक्टूबर की अवधि में इंदौर में की जा रही है।

यह तीन दिवसीय समिट भारतीय उद्योग जगत के प्रमुख, राज्यों के प्रमुखों, नीति निर्माताओं, निवेशकों और हितधारकों के साथ बातचीत के लिये एक वैश्विक मंच प्रदान करेगा। समिट के आयोजन के लिये नॉलेज पाटर्नर फर्म का चयन किया गया है। डिजाइन पार्टनर मेसर्स जे डब्ल्यूटी (हिन्दुस्तान थामसन एसोसिएट प्रायवेट लिमिटेड) होंगे। देश के प्रमुख औद्योगिक संगठन फिक्की, सीआईआई, एसोचेम तथा पीएचडी सीसीआई को नेशनल पार्टनर बनाया गया है।

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की ओर से इस समिट में भागीदारी के लिये शीर्ष 100 कम्पनी को आमंत्रण भेजा गया है। उद्योग मंत्री यशोधरा राजे सिंधिया की ओर से अन्य 100 कम्पनी को आमंत्रण-पत्र भेजा गया है। समिट में भागीदारी के लिये वाणिज्य, उद्योग और रोजगार विभाग की ओर से 82 देश को भी आमंत्रण-पत्र भेजे गये हैं। समिट को सफल बनाने के लिये देश तथा विदेशों में रोड-शो तथा इन्वेस्टमेंट इण्डस्ट्रीज प्रमोशन सेशन आयोजित किये जा रहे हैं। डोमेस्टिक रोड-शो में नई दिल्ली में बीपीओ कनेक्ट प्रोग्राम की बैठकें, मुम्बई में आईईएसएस में भागीदारी एवं निवेशकों के साथ बैठकें की गईं हैं। इसके अतिरिक्त उद्योग मंत्री श्रीमती यशोधरा राजे सिंधिया ने एम्बेसेडर कनेक्ट प्रोग्राम में आस्ट्रेलिया, फिनलेण्ड, मेक्सिको, अर्जेन्टीना, सिंगापुर, यूरोपियन यूनियन, मलेशिया, ब्राजील, जापान, दक्षिण अफ्रीका, जर्मनी के दूतावास के साथ नई दिल्ली में बैठकें की।

मुख्यमंत्री एवं उद्योग मंत्री ने हाल ही में दक्षिण अफ्रीका जाकर इंटरनेशनल रोड-शो में मध्यप्रदेश में निवेशकों को आमंत्रित किया। इसके पूर्व गिफ्ट फेयर ब्राजील में भागीदारी के साथ ही जर्मनी, बेल्जियम तथा अर्जेन्टीना में निवेशकों के साथ 9 बैठक की गई। मार्च, 2014 में मिनिस्ट्री ऑफ इकॉनामी, ट्रेड एण्ड इण्डस्ट्रीज, जापान सरकार द्वारा आयोजित इन्वेस्टमेंट प्रमोशन प्रोग्राम में भी शिरकत कर मध्यप्रदेश में निवेशकों को आमंत्रित किया गया। समिट-2014 के तहत निवेश प्रस्ताव प्राप्त होने का सिलसिला निरंतर जारी है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here