ई-पंचायत सोसायटी की साधारण समिति की बैठक

 भोपाल, दिसम्बर 2014/ मध्यप्रदेश स्टेट टेक ई-पंचायत सोसायटी (mpsteps) की साधारण समिति की बैठक पंचायत एवं ग्रामीण विकास मंत्री गोपाल भार्गव की अध्यक्षता में हुई। बैठक में श्री भार्गव ने एमपीस्टेप्स द्वारा 13वें वित्त आयोग के कार्यों की बिन्दुवार समीक्षा की। इस अवसर पर अपर मुख्य सचिव अरूणा शर्मा और प्रमुख सचिव वित्त आशीष उपाध्याय भी मौजूद थे। बैठक में बताया गया कि आरजीपीएसए योजना में सीए फर्म कम्पनियों द्वारा लेखापाल सह-डाटा-इन्ट्री ऑपरेटर की सेवाएँ बाह्य स्त्रोत के आधार पर ली गई है। इस व्यवस्था से पिछले तीन वर्ष के लेखा-जोखा कार्य का विवरण पोर्टल पर दर्ज होने से वित्तीय अनुशासन स्थापित करने में भी मदद मिली है।

बैठक में बीएसएनएल, बीबीएनएल तथा रेलटेल के माध्यम से इन्टरनेट कनेक्टीविटी प्रदान करने के लिये जारी कार्यों की प्रगति की समीक्षा की गई। बैठक में बताया गया कि भारत सरकार द्वारा वर्ष 2016 तक नेशनल ऑप्टिकल फाइबर नेटवर्क के विस्तार का लक्ष्य रखा गया है। यह कार्य तेज गति से हो रहा है। साधारण समिति ने विभिन्न जिले में लघु उद्योग निगम के माध्यम से कम्प्यूटर तथा अन्य हार्डवेयर सामग्री स्थापित करने के कार्यों की समीक्षा भी की ।

सचिव, पंचायत एवं ग्रामीण विकास तथा मुख्य कार्यपालन अधिकारी एमपी स्टेप्स श्री संजीव कुमार झा ने साधारण समिति की पूर्व बैठक के निर्णयों का पालन प्रतिवेदन प्रस्तुत कर महत्वपूर्ण उपलब्धियों की जानकारी दी ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here