उत्कृष्ट विद्यार्थी को मिलेगा इंस्पायर अवार्ड

भोपाल, जुलाई 2014/ भारत सरकार के विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी मंत्रालय द्वारा विद्यालयों में अध्ययनरत उत्कृष्ट विद्यार्थियों में विज्ञान शिक्षा को प्रोत्साहन करने की दृष्टि से इंस्पायर अवार्ड योजना संचालित है। योजना में विद्यालयों के प्रधानाध्यापक अथवा प्राचार्य द्वारा विद्यालयों का पंजीयन एवं विद्यालय के दो छात्र का नामांकन विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विभाग की वेबसाइट http://www.inspireawards-dst.gov.in/ पर ऑनलाइन किया जाना है।

विद्यालयों का पंजीयन एक ही बार किया जाना है। जो विद्यालय पूर्व में पंजीकृत हो गये हैं, उन्हें आगामी वर्ष में पुन: पंजीयन की आवश्यकता नहीं होगी। विद्यालय द्वारा वेबसाइट पर स्कूल अथॉरिटी के विकल्प पर जाकर विद्यालय का पंजीयन करना होगा। उसके बाद विद्यालय को एक यूजर आई.डी./पासवर्ड प्राप्त होगा, जिसके द्वारा विद्यालय के दो उत्कृष्ट विद्यार्थियों का नामांकन ऑनलाइन भारत सरकार को भेजा जायेगा। शाला के प्रधानाध्यापक द्वारा इंस्पायर अवार्ड की वेबसाइट पर कक्षा 6 से 10 तक में अध्ययनरत विज्ञान विषय में अभिरूचि रखने तथा उत्कृष्ट स्तर के प्रोजेक्ट/मॉडल बनाने वाले 2 विद्यार्थी का चयन कर उनकी ऑनलाइन एन्ट्री डिस्ट्रिक्ट अथॉरिटी के सत्यापन के बाद स्टेट अथॉरिटी को अग्रेषित किया जायेगा। स्टेट अथॉरिटी द्वारा नेशनल अथॉरिटी (विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विभाग, भारत सरकार) को छात्र का नामांकन भेजा जायेगा।

योजना में प्रदेश के सभी शासकीय तथा अशासकीय माध्यमिक, हाई स्कूल, उ.मा. विद्यालय, अनुदान प्राप्त अशासकीय विद्यालय, केन्द्रीय स्कूल (सेन्ट्रल स्कूल), नवोदय विद्यालय, सैनिक स्कूल एवं केन्द्र सरकार के अन्य विद्यालय सीबीएसई, आईसीएसई विद्यालयों में कक्षा 6 से 10 तक अध्ययनरत विद्यार्थी पुरस्कार के पात्र होंगे। नामांकित 2 विद्यार्थी को भारत सरकार द्वारा 5000 रुपये प्रति छात्र चेक वारंट के माध्यम से दी जायेगी। इस राशि से छात्र विज्ञान मॉडल/प्रोजेक्ट तैयार कर जिला-स्तरीय विज्ञान प्रदर्शनी में सम्मिलित होगी। जिला-स्तर पर सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाले उत्कृष्ट विद्यार्थियों को राज्य-स्तर की प्रदर्शनी में भाग लेने का अवसर प्राप्त होगा। इस प्रदर्शनी में चयनित छात्रों को दिल्ली में राष्ट्रीय प्रदर्शनी में भाग लेने का मौका वर्ष 2015-16 में मिलेगा। योजना की जानकारी वेबसाइट http://www.inspireawards-dst.gov.in/ पर उपलब्ध है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here