एयर इंडिया ने जीता ओबेदुल्‍ला खाँ गोल्ड कप हॉकी टूर्नामेंट

भोपाल, दिसंबर 2012/ राज्यपाल रामनरेश यादव ने कहा है कि खेलकूद और व्यायाम, हमारी परम्परा तथा संस्कृति का महत्वपूर्ण अंग हैं। देश में अर्जुन जैसे धुरंधर तीरंदाज, एकलव्य जैसे समर्पित शिष्य और द्रोणाचार्य जैसी प्रशिक्षक परम्परा को पुनःस्थापित करने की जरूरत है। मुख्यमंत्री चौहान ने कहा है कि खिलाड़ी पूर्ण समर्पण और प्रतिबद्धता के साथ खेलें। खिलाड़ियों के सामने रोजगार का संकट खड़ा नहीं होने दिया जायेगा।

राज्यपाल और मुख्यमंत्री यहाँ स्थानीय ऐशबाग स्टेडियम में अन्तर्राष्ट्रीय औबेदुल्ला खाँ गोल्ड कप हॉकी टूर्नामेंट 2012 के समापन कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे। इस अवसर पर टूर्नामेंट का फायनल मैच एयर इण्डिया तथा इण्डियन ऑयल कार्पोरेशन टीमों के बीच खेला गया। इस मैच में एयर इण्डिया 4-3 गोल से विजयी रही। मुख्यमंत्री तथा राज्यपाल ने विजेता टीम को 21 लाख रुपये तथा उप विजेता को 10 लाख रुपये का पुरस्कार प्रदान किया।

राज्यपाल ने कहा कि खेलों को बढ़ावा देने की योजनायें सिर्फ शहरों तक ही सीमित नहीं रहें। ग्रामीण क्षेत्रों में भी समान रूप से खेलों को बढ़ावा दिया जाए। ग्रामीण अंचलों के समग्र विकास के साथ-साथ ग्रामीण अंचलों में छुपी खेल प्रतिभाओं को खोजने के भी कार्य किये जाएं। खिलाड़ी देश के गौरव होते हैं। इनकी प्रतिभाओं को निखारने में सरकार के साथ-साथ समाज के सभी वर्गों को सहयोग करना चाहिये। उन्होंने मुख्यमंत्री की इस टूर्नामेंट की राशि बढ़ाने के लिये सराहना की।

श्री चौहान ने कहा कि अन्तर्राष्ट्रीय औबेदुल्ला खाँ गोल्ड कप हॉकी टूर्नामेंट दुनिया का सबसे शानदार आयोजन बनेगा। भोपाल हॉकी का मक्का कहलायेगा। दुनिया में भोपाल की पहचान हॉकी बनेगी। टूर्नामेंट को भव्यता देने के लिये अगले वर्ष पुरस्कार की राशि 51 लाख रुपये हो जायेगी। द्वितीय स्थान पर आने वाली टीम को 21 लाख रुपये, तृतीय स्थान पर आने वाली टीम को 11 लाख रुपये और चतुर्थ स्थान पर आने वाली टीम को पाँच लाख रुपये का पुरस्कार दिया जायेगा। टूर्नामेंट के सफल आयोजन के लिये खेल एवं युवक कल्याण विभाग को बधाई देते हुए उन्होंने कहा कि हॉकी के इस महाकुंभ से उत्सव का माहौल बना है। भोपाल की हॉकी जीवंत हो उठी है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि वही देश और समाज विकास करता है जिसमें माँ, बहिन और बेटी को इज्जत दी जाती है। महिलाओं की इज्जत के साथ खेलने का दुस्साहस कोई नहीं कर सके। बलात्कारियों को फाँसी की सजा दी जाना चाहिये। महिलाओं को अपमानित करने वालों को कड़े दण्ड देने के लिये कानून बनाने का कार्य न्यायमूर्ति जे.एस.वर्मा द्वारा किया जा रहा है। मध्यप्रदेश की जनता की भावनायें उन तक पहुँचें इसके लिये सभी को संकल्पित होना होगा। मुख्यमंत्री श्री चौहान के आव्हान पर स्टेडियम में उपस्थित समस्त जनसमुदाय द्वारा दोनों हाथ खड़े कर बलात्कारियों को फाँसी दिये जाने के संकल्प के प्रति प्रतिबद्धता प्रदर्शित की। जनता द्वारा बेटी है तो कल का नारा भी लगाया। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने पूर्व प्रधानमंत्री श्री अटल बिहारी वाजपेयी को जन्म दिन की शुभकामनायें प्रेषित करते हुये सभी को क्रिसमस की बधाई दी।

समापन समारोह के प्रारंभ में खेल एवं युवक कल्याण संचालक डॉ. शैलेन्द्र श्रीवास्तव ने स्वागत उद्बोधन दिया। खेल एवं युवक कल्याण विभाग की उपलब्धियों पर आधारित भव्य लेजर शो की प्रस्तुति दी गयी। प्रस्तुत सांस्कृतिक कार्यक्रमों में सागर के कलाकारों ने अखाड़ा नृत्य के विभिन्न रूप प्रस्तुत किये। इस अवसर पर विधायक ध्रुवनारायण सिंह, विश्वास सारंग, विधायक, दीपक जोशी, सचिव खेल एवं युवक कल्याण अशोक शाह, हॉकी खिलाड़ी अशोक कुमार ध्यानचंद,  आई.रहमान और बड़ी संख्या में हॉकी खेल प्रेमी उपस्थित थे। समापन अवसर पर एयर इण्डिया और इण्डियन ऑयल कार्पोरेशन के मध्य टूर्नामेंट का फायनल मैच खेला गया। राज्यपाल तथा मुख्यमंत्री ने प्रतियोगिता के पुरस्कार वितरित किये।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here