ओबेदुल्ला खाँ गोल्ड कप का पुरस्‍कार 21 लाख का: मुख्‍यमंत्री

भोपाल, दिसंबर 2012/ मुख्यमंत्री  शिवराजसिंह चौहान ने घोषणा की है कि इस वर्ष अन्तर्राष्ट्रीय ओबेदुल्ला खाँ गोल्ड कप हॉकी टूर्नामेंट 2012 की विजेता टीम को 21 लाख रूपये का पुरस्कार दिया जायेगा। अगले वर्ष यह राशि बढ़ाकर विजेता टीम को 51 लाख रूपये दिये जायेंगे। श्री चौहान आज यहाँ स्थानीय ऐशबाग स्टेडियम में टूर्नामेंट के औपचारिक उद्घाटन कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे। कार्यक्रम में नगरीय प्रशासन एवं विकास मंत्री श्री बाबूलाल गौर भी मौजूद थे।

इस अवसर पर न्यूजीलेण्ड 11 और पंजाब एण्ड सिंध बैंक जालंधर के मध्य पूल का पहला मैच खेला गया। ज्ञात हो कि इस वर्ष आयोजित अन्तर्राष्ट्रीय ओबेदुल्ला खाँ गोल्ड कप हॉकी टूर्नामेंट के लिये 11 लाख रूपये पुरस्कार राशि निर्धारित थी जिसे मुख्यमंत्री ने 21 लाख रूपये किया है।

श्री चौहान ने कहा कि हॉकी की शान के लिये जो भी जरूरी है किया जायेगा। खिलाड़ी हॉकी को बढ़ाने के लिये आगे आयें। धन की कमी नहीं होने दी जायेगी। हॉकी देश का गौरव है इसलिये केन्द्र भी इसे गोद ले। हॉकी के दोनों फेडरेशन एक हो जायें, इसके लिये भी वे व्यक्तिगत स्तर पर यथासंभव प्रयास करेंगे।

श्री चौहान ने भोपाल में आठ दशक से खेले जा रहे इस अन्तर्राष्ट्रीय हॉकी टूर्नामेंट के उप विजेता तथा तृतीय स्थान पाने वाली टीम के पुरस्कार राशि में भी आनुपातिक वृद्धि की घोषणा की। हॉकी भोपाल की जान है। टूर्नामेंट को आगे और अधिक भव्य पैमाने पर आयोजित किया जायेगा। आगामी टूर्नामेंट के अवसर पर गरिमामय भव्यता के साथ सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन किया जाये। इससे पहले मुख्यमंत्री ने भोपाल की जनता की ओर से हॉकी के प्रसिद्ध खिलाड़ी धनराज पिल्लै को पुष्प भेंट कर स्वागत किया।

पूर्व ओलम्पियन धनराज पिल्लै ने समस्त खिलाड़ियों की ओर से टूर्नामेंट के आयोजन के लिये मुख्यमंत्री का आभार ज्ञापित किया। उन्होंने कहा कि भोपालवासियों को हॉकी की अच्छी समझ है। यह टूर्नामेंट ऐसे टूर्नामेंट के रूप में विकसित हो रहा है जिसमें दुनिया की सभी टीमें खेलना चाहेंगी। आगामी टूर्नामेंट में 6 अन्तर्राष्ट्रीय टीमें शामिल होंगी।

विधायक विश्वास सारंग ने कहा कि प्रदेश सरकार ने भोपाल की जनता की माँगों को पूरा करने का कार्य किया है। इसी तरह नगर वासियों की पेयजल समस्या के स्थायी समाधान के लिये भोपाल में पवित्र माँ नर्मदा का जल लाया गया है।

स्वागत उद्बोधन संचालक खेल एवं युवा कल्याण शैलेन्द्र श्रीवास्तव ने दिया। इस अवसर पर विधायक ध्रुवनारायण सिंह, विधायक आरिफ अकील, खेल एवं युवा कल्याण सचिव अशोक शाह, ओलम्पियन अशोक कुमार ध्यानचंद, श्री समीर दाद, श्री आई.के. रहमान, श्री शौकत अली, श्री शिवेन्द्रसिंह और बड़ी संख्या में खिलाड़ी और खेल प्रेमी उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here