ओला पीडि़त किसानों को पूरी मदद देंगे: मुख्यमंत्री

छतरपुर, फरवरी 2013/ मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि छतरपुर जिले के ओला वृष्टि से प्रभावित 59 गाँव में फसलों को हुए नुकसान की भरपाई करने के लिये सरकार शीघ्र सर्वे कराकर मुआवजा वितरण का कार्य करेगी। इस संकट की घड़ी में किसान धैर्य एवं हिम्मत से काम लें।

श्री चौहान छतरपुर जिले की जनपद पंचायत राजनगर के ग्राम बरेठी में किसानों को संबोधित कर रहे थे। बरेठी गाँव पहुँचकर फसलों में हुए नुकसान का जायजा लेने के बाद उन्होंने कहा कि ऐसा पहली बार देखने को मिला है कि ओला वृष्टि से फसलों में इतना अधिक नुकसान हुआ है।

ओला वृष्टि से होने वाले फसलों के नुकसान का प्रशासन द्वारा शीघ्र सर्वे किया जाएगा। कोई भी खेत सर्वे से नहीं छूटना चाहिये। सर्वे करते समय पूरी संवेदना एवं मानवीयता को ध्यान में रखें। जन-प्रतिनिधि भी अपने-अपने क्षेत्रों में सर्वे के समय साथ रहें। किसानों को सर्वे के अनुसार मुआवजा राशि वितरण का कार्य शीघ्र किया जायेगा। उनसे इस वर्ष लगान वसूल नहीं किया जायेगा। खाद-बीज का कर्जा नहीं लिया जायेगा। बिजली बिल नहीं लिया जायेगा। खरीफ फसलों के लिये सरकार द्वारा खाद-बीज की पूरी व्यवस्था की जायेगी। शासन ने मुआवजा राशि 40 हजार प्रति हेक्टेयर से बढ़ाकर 50 हजार रूपये अधिकतम कर दी है। फसल बीमा योजना का लाभ दिलाने के लिये सरकार प्रयासरत है।

किसानों को धैर्य बँधाते हुए कहा कि मुख्यमंत्री कन्यादान योजना के अतिरिक्त ओला प्रभावित किसानों की कन्याओं के विवाह के लिये सरकार अलग से धनराशि देकर उनके विवाह करवायेगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here