ओला प्रभावित किसानों को एक-एक पाई दिलाई जायेगी: शिवराज

भोपाल, फरवरी 2013/ मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान ने कहा है कि ओला प्रभावित किसानों को उनके नुकसान की बीमा कम्पनी की ओर से एक-एक पाई दिलाई जायेगी। उन्होंने अधिकारियों से कहा कि जिन किसानों की 50 प्रतिशत से अधिक फसल नष्ट हुई है, उन्हें 100 प्रतिशत नुकसान मानकर राहत दी जाये। मुख्यमंत्री देवास जिले के सतवास क्षेत्र के ग्राम बेड़गाँव एवं इकलेरा में ओलावृष्टि से फसलों को पहुँचे नुकसान का निरीक्षण कर रहे थे। उन्होंने किसानों से चर्चा कर ओला वृष्टि से हुए नुकसान की जानकारी ली।

श्री चौहान ने कहा कि आपदाग्रस्त किसानों की बैंक ऋण की वसूली स्थगित की जायेगी। अल्प अवधि ऋण को मध्यावधि ऋण में बदला जायेगा। किसान अपने ऋण को तीन साल की आसान किश्तों में चुका सकेंगें। किसानों को कोई ब्याज नहीं देना होगा और ब्याज की राशि राज्य सरकार भरेगी। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि जिले के जिन क्षेत्रों में फसलों को व्यापक नुकसान हुआ है, वहाँ किसानों से बिजली के बिल की वसूली भी नहीं की जायेगी। किसानों के पुराने बिजली के बिलों का सरचार्ज माफ होगा, मूल बिल की आधी राशि प्रदेश सरकार भरेगी।

स्वागत करवाने से किया इंकार

मुख्यमंत्री के देवास पहुँचने पर जब कुछ कार्यकर्त्ताओं ने स्वागत का प्रयास किया तो उन्होंने स्पष्ट रूप से इंकार करते हुए कहा कि मैं यहाँ किसानों के दुःख-दर्द बाँटने तथा उन्हें राहत देने के लिये आया हूँ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here