कटनी में हवाई पट्टी और टेक्सटाईल हब बनेगा

भोपाल, फरवरी 2013/ मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि मई माह से प्रदेश के सभी घरों में 24 घंटे और सिंचाई के लिये 8 घंटे बिजली मिलने लगेगी। मुख्यमंत्री कटनी में 33 करोड़ 53 लाख रुपये की लागत से खिरहनी फाटक रेलवे क्रासिंग पर बने ओव्हर ब्रिज का उद्घाटन कर रहे थे। कटनी जिले के प्रभारी एवं किसान-कल्याण एवं कृषि विकास मंत्री डॉ. रामकृष्ण कुसमरिया मौजूद थे।

मुख्यमंत्री ने कहा कि कटनी में हवाई पट्टी बनाने के लिये जरूरी राशि स्वीकृत कर दी गई है। उन्होंने कहा कि कटनी में टेक्सटाईल हब बनाने के लिये सभी व्यवस्थाएँ सुनिश्चित की जायेगी। उन्होंने जिले में सड़कों और नालियों के निर्माण के लिये 18 करोड़ की राशि स्वीकृत करने की जानकारी भी दी। मुख्यमंत्री ने कहा कि जबलपुर जिले से ग्रामीण क्षेत्र में 24 घंटे बिजली आपूर्ति की शुरूआत हो चुकी है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि युवाओं को स्व-रोजगार के लिये बैंक से ऋण लेने पर गारंटी राज्य सरकार देगी। शीघ्र ही बैंकों से एम.ओ.यू. हस्ताक्षरित किया जायेगा। स्व-रोजगार एवं उद्योग-धंधों के लिये युवाओं को प्रशिक्षण तथा काउंसलिंग का प्रावधान किया गया है। मध्यप्रदेश द्वारा कृषि के क्षेत्र में 18.91 प्रतिशत वृद्धि दर हासिल करने पर भारत सरकार ने कृषि कर्मण अवार्ड से सम्मानित किया है। राज्य शासन की नीतियों की वजह से यह उपलब्धि हासिल हो पायी है।

झुग्गी झोपड़ी में रहने वाले परिवारों के लिये कम लागत वाले आवास निर्माण की योजना पर अमल किया जा रहा है। राज्य सरकार ने प्रदेश के सभी नागरिकों के लिये शासकीय औषधालयों में निःशुल्क दवा वितरण की योजना क्रियान्वित की है। बुजुर्गों के लिये अंत्योदय राशन कार्ड पर राशन उपलब्ध करवाने तथा मध्यान्ह भोजन कार्यक्रम के अंतर्गत निराश्रित बुजुर्गों को भी भोजन करवाने के निर्देश दिए गए हैं।

मुख्यमंत्री ने जेठू वंशकार के घर पी चाय

मुख्यमंत्री ने कटनी में अनुसूचित जाति बस्ती में रहने वाले जेठू वशंकार के घर में बैठकर स्नेह एवं सम्मान से बनायी गयी चाय पी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here