कामदगिरि पर सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम होंगे

भोपाल, अगस्त  2014/ जनसम्पर्क मंत्री राजेन्द्र शुक्ल ने कहा है कि चित्रकूट स्थित कामदगिरि परिक्रमा स्थल में सुरक्षा के व्यापक तथा पुख्ता इंतजाम किये जायेंगे। कामतानाथ के द्वितीय मुखारबिंद मंदिर के समीप संकीर्ण स्थान को चौड़ा किया जायेगा। परिक्रमा स्थल के चिन्हित सँकरे स्थानों को 25 से 30 फीट तक चौड़ा बनाया जायेगा। साथ ही धार्मिक स्थानों पर ऐसी दुख घटनाओं की पुनरावृत्ति न हो इसके लिए सख्त कदम उठाये जायेंगे। श्री शुक्ल सोमवती अमावस्या के मौके पर सतना जिले के कामदगिरि परिक्रमा स्थल पर हुई दुर्घटना के स्थल का निरीक्षण कर रहे थे।

श्री शुक्ल ने कहा कि धार्मिक स्थानों पर ऐसी दुखद घटनाओं की पुनरावृत्ति न हो इसके लिए सभी आवश्यक सख्त कदम उठाये जायेंगे। मैहर मंदिर प्रबंधन समिति की तर्ज पर चित्रकूट के मंदिरों के रख-रखाव और मेला संचालन के लिए राज्य शासन स्तर पर प्रस्ताव भेजकर मंजूर करवाया जायेगा। चित्रकूट मेले में त्यौहारों के अवसरों पर बढती श्रद्धालुओं की संख्या के दृष्टिगत मेला प्रबंधन के लिए पर्याप्त राशि और सुरक्षा व्यवस्था पुख्ता होगी। पवित्र स्थलों में लगने वाले बढ़े मेलों में नियंत्रण के लिए प्रदेश स्तरीय मेला समिति को सक्रिय किया जायेगा। कामदगिरि परिक्रमा स्थल में विशेष रूप से संकीर्ण 3 स्थल का चिन्हांकन करने के साथ ही उन्हें पर्याप्त चौड़ा बनाया जायेगा। द्वितीय मुखारबिंद के सामने स्थित यज्ञ, कुण्ड (वेदी) को हटाकर पथ को चौड़ा किया जायेगा। यह सब व्यवस्थाएँ प्रथम चरण में की जायेगी। मेले के दौरान नगर पंचायत द्वारा प्रकाश एवं पेयजल की पर्याप्त व्यवस्था भी की जायेगी।

जनसंपर्क मंत्री ने कहा कि पुलिस द्वारा बेरीकेटस लगाकर भीड़ को नियंत्रित करने के साथ ही सुरक्षा के हरसंभव उपाय किये जायेंगे। प्रदेश सरकार बड़े मेलों के आयोजन में हरसंभव मदद करेगी। मंत्री ने कामदगिरि परिक्रमा में सुरक्षा के सभी जरूरी प्रबंध दीपावली मेले से पहले पूर्ण करने के निर्देश दिये। उन्होंने जिला कलेक्टर को परिक्रमा में लेटकर परिक्रमा पूर्ण करने वाले श्रद्धालुओं के लिए पृथक पाथ वे की कार्य-योजना तैयार करने को कहा। बताया कि भिक्षाटन करने वाले व्यक्तियों और परिक्रमा पथ में दुकान लगाने वालों को स्थातांरित किया जायेगा।

श्री शुक्ल ने पुलिस महानिदेशक नंदन दुबे तथा प्रमुख सचिव गृह बी.पी.सिंह के साथ दुर्घटना स्थल का मुआयना किया। नागरिकों एवं पुजारियों से घटना की जानकारी ली।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here