कार्पोरेट सोशल रिस्पांसबिलटी समिति का गठन होगा

भोपाल, अगस्त 2014/ वाणिज्य, उद्योग मंत्री यशोधरा राजे सिंधिया की अध्यक्षता में म.प्र. लघु उद्योग निगम के संचालक मण्डल की बैठक में कार्पोरेट सेक्टर (सी.एस.आर.) के बड़े निवेशकों को सामाजिक क्षेत्रों से जोड़ने के लिये निगम में कार्पोरेट सोशल रिस्पांसबिलटी नीति के प्रावधानों को लागू किये जाने का निर्णय लिया गया। इसके लिये सी.एस.आर. समिति का गठन किया जायेगा। इस नीति के तहत जिस इण्डस्ट्री का मुनाफा तीन साल तक लगातार पाँच करोड़ है, उन्हें दो प्रतिशत राशि सामाजिक कार्यों पर खर्च करने का प्रावधान है।

बैठक में उद्योग मंत्री श्रीमती सिंधिया ने कहा कि सी.एस.आर. समिति द्वारा की गई अनुशंसाओं को दृष्टिगत रखते हुए कम्पनियों की नीतियों को अनुमोदित कर विवरण को अपनी रिपोर्ट में दर्शायेगा। साथ ही यदि कम्पनी की वेबसाइट है तो उस पर भी इस नीति को दर्शाया जायेगा। समिति यह सुनिश्चित करेगी कि नीतियों में बताई गई गतिविधियाँ कम्पनी द्वारा लागू की गई है।

बैठक में निगम में प्रबंधक से महाप्रबंधक के पद पर पदोन्नति के संबंध में भी चर्चा की गई। प्रमुख सचिव, उद्योग मोहम्मद सुलेमान, आयुक्त उद्योग वी.एल. कान्ताराव, प्रबंध संचालक म.प्र. लघु उद्योग निगम अनुपम राजन उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here