कालिदास समारोह का भव्य आयोजन होगा

भोपाल, नवंबर 2012/ संस्कृति मंत्री लक्ष्मीकांत शर्मा की अध्यक्षता में यहाँ अखिल भारतीय कालिदास समारोह की परामर्शदात्री समिति एवं केन्द्रीय समिति की बैठक सम्पन्न हुई। बैठक में समारोह के गरिमामय और भव्य आयोजन के निर्देश दिये गये।

कालिदास समारोह की शुरूआत 23 नवम्बर को नान्दी समारोह के साथ होगी। उद्घाटन कार्यक्रम 24 नवम्बर को होगा। प्रसिद्ध अभिनेता अनुपम खेर को उद्घाटन अवसर पर कालिदास सम्मान प्रदान किया जाएगा। समारोह में श्री खेर की एकल प्रस्तुति भी होगी। भोपाल के श्री बालेन्द्र सिंह द्वारा निर्देशित संस्कृत नाटक मालवी माधवम की प्रस्तुति भी होगी।

दूसरे दिन 25 नवम्बर को शास्त्रीय शैली पर आधारित सुश्री सरोजा वैद्यनाथन की प्रस्तुति के साथ रंगश्री लिटिल बैले ट्रूप भोपाल द्वारा सिंहासन बत्तीसी नृत्य नाटिका का मंचन होगा। 26 नवम्बर को क्षिप्रा संस्कृति संस्थान उज्जैन द्वारा पारम्परिक संस्कृति साहित्य पर आधारित हिन्दी नाटक अभिज्ञान शाकुंतलम की प्रस्तुति होगी। 27 नवम्बर को कुमारसंभव पर केन्द्रित सुश्री मंदाकिनी त्रिवेदी द्वारा मोहिनी अट्टम, 28 नवम्बर को नाट्य शास्त्र पर केन्द्रित मार्ग नाट्य प्रस्तुति, 29 नवम्बर को सुश्री शुभा मुद्गल का गायन और 30 नवम्बर को उज्जैन की सुश्री प्रतिभा रघुवंशी द्वारा कथक और मुम्बई के श्री भरत गंगाधर तेलंग का शास्त्रीय गायन प्रस्तुत किया जाएगा। समारोह के अन्तर्गत पण्डित सूर्यनारायण व्यास व्याख्यान माला भी आयोजित होगी।

बैठक में प्रमुख सचिव संस्कृति बी.पी.सिंह, केन्द्रीय समिति के सदस्यगण, पाणिनि संस्कृत एवं वैदिक विश्वविद्यालय के कुलपति एवं विक्रम विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. टी. आर. थापक भी उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here