किसान महापंचायत का आयोजन भोपाल में 3 फरवरी को

भोपाल, फरवरी 2013/ किसान-कल्याण तथा कृषि विकास विभाग द्वारा 3 फरवरी 2013 को जम्बूरी मैदान भोपाल में होने वाली किसान महापंचायत की तैयारी पूर्ण हो गई है। महापंचायत में प्रदेश के सभी जिलों से लगभग एक लाख कृषक भाग लेंगे। प्रत्येक पंचायत से चार कृषक का चयन किया गया है। प्रदेश के सभी 50 जिलों से आने वाले कृषकों के लिए परिवहन की व्यवस्था की गई है। प्रत्येक जिले में दो वरिष्ठ अधिकारी को संपर्क अधिकारी के रूप में जिम्मेवारी सौंपी गई है।

प्रत्येक जिले से भोपाल पहुँचने वाले किसानों के लिए पृथक-पृथक मार्गों पर सुविधा केन्द्र स्थापित किए जा रहे हैं। भोपाल में कार्यक्रम स्थल पर पहुँचने के पूर्व इन सुविधा केन्द्रों पर कृषकों के लिए भोजन के पैकेट और पानी की व्यवस्था होगी। यही व्यवस्था कार्यक्रम के पश्चात वापसी के लिए भी होगी।

किसान महापंचायत से संबंधित व्यवस्थाओं के लिए प्रत्येक जिले में एक नियंत्रण कक्ष स्थापित किया जायेगा। नियंत्रण कक्ष में जिम्मेदार अधिकारी जिले से भोपाल प्रस्थान करने वाले किसानों का विवरण संधारित करेगा। आवश्यकता पड़ने पर राज्य-स्तर के नियंत्रण कक्ष को भी सूचना का आदान-प्रदान करेगा।

केन्द्रीय नियंत्रण कक्ष स्थापित

किसानों की सुविधा के लिए मंडी बोर्ड में भी एक केन्द्रीय नियंत्रण कक्ष स्थापित किया गया है। नियंत्रण कक्ष के प्रभारी दीपक देशपांडे, अपर संचालक, मंडी बोर्ड हैं। इनका दूरभाष नंबर 0755-2553082 और फेक्स नंबर 0755-2571475 तथा मोबाइल नंबर 9425006487 है, जिस पर आवश्यकता होने पर संपर्क किया जा सकता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here