केन्द्रीय उद्योग मंत्री ने तेजी से विकास पर प्रदेश की तारीफ की

भोपाल, सितंबर 2013/ केन्द्रीय वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री आनंद शर्मा ने तेजी से विकास और कृषि के क्षेत्र में बड़ी शक्ति के रूप में उभरने के लिये मध्यप्रदेश की तारीफ की है। श्री शर्मा यहाँ दिल्ली-मुम्बई इंडस्ट्रियल कॉरीडोर (डीएमआईसी) परियोजना का शुभारंभ तथा राष्ट्रीय डिजाइन संस्थान की आधार-शिला का अनावरण कर रहे थे। इस अवसर पर मध्यप्रदेश के उद्योग मंत्री कैलाश विजयवर्गीय ने डीएमआईसी से संबंधित रेल परियोजनाओं पर केन्द्र सरकार द्वारा ज्यादा ध्यान दिये जाने की माँग की। कार्यक्रम में सांसद एवं पूर्व केन्द्रीय मंत्री कांतिलाल भूरिया और सांसद कैलाश जोशी भी उपस्थित थे।

श्री आनंद शर्मा ने कहा कि भोपाल में शुरू किये गये दो संस्थान से न केवल मध्यप्रदेश बल्कि पूरे भारत के विकास में मदद मिलेगी। भारत डिजाइन की आउटसोर्सिंग में दुनिया का हब बन सकता है। इस क्षेत्र में बहुत बड़ी संख्या में रोजगार सृजित होंगे। छोटे-छोटे देशों में 10 लाख लोगों पर 90 से 100 डिजाइनर है जबकि भारत में 10 लाख लोगों के बीच सिर्फ दो डिजाइनर हैं। इस कमी को दूर करने में भारत में स्थापित होने वाले पाँच नये राष्ट्रीय डिजाइन संस्थान महत्वपूर्ण भूमिका निभायेंगे।

उद्योग मंत्री कैलाश विजयवर्गीय ने कहा कि बीते 7-8 वर्ष में मध्यप्रदेश ने 10 प्रतिशत औद्योगिक विकास दर हासिल की है। उन्होंने भोपाल में ट्रेड एण्ड फेयर सेन्टर की स्थापना, खजुराहो गिफ्ट फेयर को अंतर्राष्ट्रीय दर्जा देने तथा इंदौर में मेगा लेदर क्लस्टर की स्थापना का आग्रह किया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here