केरियर काउंसलिंग योजना में नई पहल

भोपाल, जुलाई 2014/ वाणिज्य, उद्योग और रोजगार विभाग द्वारा केरियर काउंसलिंग योजना में सेना भर्ती रैलियों में शारीरिक एवं मेडिकल परीक्षण में चयनित युवाओं को ‘कॉमन एन्ट्रेंस परीक्षा’ की पूर्व तैयारी के लिये पाँच दिवसीय प्रशिक्षण देने का निर्णय लिया गया है। सेडमेप द्वारा शारीरिक एवं मेडिकल परीक्षण में उपयुक्त पाये गये प्रदेश के सभी युवकों को उनके जिला मुख्यालय पर पाँच दिवसीय उन्मुखीकरण, परामर्श और कोचिंग का प्रशिक्षण दिया जायेगा।

उल्लेखनीय है कि पूर्व में कॉमन एन्ट्रेंस परीक्षा में मध्यप्रदेश के युवाओं की सफलता का प्रतिशत कम रहा है तथा प्रदेश का भर्ती कोटा पूर्ण नहीं होता था। विभाग द्वारा केरियर काउंसलिंग योजना के माध्यम से कॉमन एन्ट्रेंस परीक्षा के पूर्व प्रशिक्षण देकर प्रदेश के युवाओं का शत-प्रतिशत चयन तथा प्रदेश के कोटा अनुसार सेना में भर्ती के उद्देश्य से यह निर्णय लिया गया है।

सेना के मध्यप्रदेश क्षेत्रीय भर्ती कार्यालयों द्वारा अप्रैल और मई में भोपाल, कटनी, सागर एवं महू में भर्ती रैलियाँ आयोजित की गई थी। इन रैलियों में कुल 4816 अभ्यर्थी को शारीरिक एवं मेडिकल प्रशिक्षण में उपयुक्त पाया गया। अंतिम चयन के लिये मध्यप्रदेश क्षेत्रीय भर्ती कार्यालय द्वारा आगामी 27 जुलाई को कॉमन एन्ट्रेंस परीक्षा ली जा रही है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here