खादी उत्पादों का ब्राण्ड-नेम अब “कबीरा होगा

भोपाल, अक्टूबर 2014/ मध्यप्रदेश खादी तथा ग्रामोद्योग बोर्ड अब अपने उत्पादों को ‘कबीरा” ब्राण्ड-नेम से बाजार में लायेगा। खादी उत्पादों का ‘कबीरा” नाम से ट्रेडमार्क रजिस्टर्ड करवाने के  अनुमोदन के बाद अब रजिस्ट्रेशन की कार्यवाही की जा रही है। यह जानकारी बोर्ड के संचालक मण्डल की 49वीं बैठक में दी गई। अध्यक्षता ग्रामोद्योग मंत्री सुश्री कुसुम महदेले ने की।

सुश्री महदेले ने खादी उत्पादों के अधिकाधिक विक्रय के उपायों पर विशेष ध्यान देने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि खादी वस्त्रों की लोकप्रियता दिन-प्रतिदिन बढ़ रही है। खादी के प्रति लोगों को जागरूक करने के प्रयासों को महत्व दिया जाना चाहिये। उन्होंने हाल ही में हुए खादी उत्सव की सराहना की।

बैठक में स्वर्ण-जयंती ग्राम स्व-रोजगार योजना और ‘विंध्या वैली प्रोजेक्ट” की प्रगति की समीक्षा की गई। बताया गया कि वर्तमान में हल्दी, मिर्च, धनिया पाउडर, विभिन्न अचार, अगरबत्ती, गरम मसाले, चाट-मसाला, अन्य वेल्यू एडेड मसाले, मिनरल-वॉटर, पापड़ आदि उत्पादों का विक्रय विंध्या वैली नाम से किया जा रहा है। प्रोजेक्ट की मॉनीटरिंग के लिये अपर मुख्य सचिव/प्रमुख सचिव ग्रामोद्योग की अध्यक्षता में राज्य-स्तरीय समिति गठित की गई है।

प्रोजेक्ट के क्रियान्वयन के लिये 15 करोड़ की राशि स्वीकृत की गई थी। पहली किस्त के रूप में 4.50 करोड़ केन्द्र सरकार तथा 3 करोड़ राज्य सरकार से प्राप्त हुए। विगत अप्रैल से जुलाई माह तक 51 लाख 35 हजार रुपये की सामग्री का विक्रय हुआ है।

बैठक में बोर्ड की प्रबंध संचालक श्रीमती सुधा चौधरी, हाथकरघा एवं हस्तशिल्प विकास निगम की प्रबंध संचालक श्रीमती वीरा राणा और अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here