गरीब परिवारों के लिये 5 लाख मकान बनेंगे

भोपाल, दिसम्बर 2014/ मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान ने कहा कि प्रदेश में 5 वर्ष में गरीब परिवारों के लिये 5 लाख मकान बनाये जायेंगे। महिलाओं की सुरक्षा के मद्देनजर इंदौर में चलने वाले आटो रिक्शा, वेन, टाटा मेजिक सहित अन्य छोटे लोक परिवहन वाहनों में जीपीएस लगाने के लिये 8 करोड़ रूपये दिये जायेंगे। प्रदेश सरकार महिलाओं एवं बेटियों के मान-सम्मान एवं सुरक्षा के लिये कटिबद्ध है। प्रदेश में अवैध कालोनियों को वैध एवं नियमित किया जायेगा।

मुख्यमंत्री इंदौर में करोड़ों रूपये की लागत के विकास कार्यों का लोकार्पण और भूमि-पूजन कर रहे थे। इंदौर भ्रमण के दौरान संवाद नगर में साढ़े 8 करोड़ की लागत से बनने वाले पुल का शिलान्यास किया। गीता नगर से परिचारिका नगर को जोड़ने के लिये एक करोड़ की लागत से बनायी गयी पुलिया का लोकार्पण भी किया। इस अवसर पर नगरीय प्रशासन एवं विकास मंत्री कैलाश विजयवर्गीय, महापौर कृष्णमुरारी मोघे, इंदौर विकास प्राधिकरण के अध्यक्ष शंकर लालवानी, विधायक महेन्द्र हार्डिया, उषा ठाकुर तथा सुदर्शन गुप्ता मौजूद थे।

श्री चौहान ने कहा कि प्रदेश में शहरी विकास पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है। इंदौर में मेट्रो रेल लाने की दिशा में तेजी से कार्यवाही जारी है। खान नदी को शुद्ध करने के लिये 375 करोड़ रूपये की योजना मंजूर की गयी है। खान नदी में नर्मदा का जल लाने की संभावनाओं पर विचार चल रहा है। पुलिस की भर्ती में भी महिलाओं के लिये 30 प्रतिशत पद आरक्षित किये गये हैं।

मंत्री श्री कैलाश विजयवर्गीय ने कहा कि नगरों के विकास में बजट की कमी नहीं आने दी जाएगी। नगरीय विकास के लिये पर्याप्त बजट मुहैया करवाया गया है। प्रदेश में नगरीय प्रशासन विभाग का बजट 600 करोड़ रूपये से बढ़ाकर 6000 करोड़ रूपये किया गया है। इंदौर देश के 10 सर्वश्रेष्ठ शहर में से एक है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here