गेहूँ खरीदी की तर्ज पर होगी धान की खरीदी

होशंगाबाद,26 जुलाईः प्रदेश में गेहूँ खरीदी की तर्ज पर धान की खरीदी की जाएगी। यह निर्देश वीडियो कांफ्रेसिंग के माध्यम से धान खरीदी के लिए जिलो में की जा रही तैयारियो की समीक्षा करते हुए कृषि उत्पादक आयुक्त ने दिए।

कलेक्टर श्री राहुल जैन ने इस अवसर पर की गई तैयारियों की विन्दुबार जानकारी दी। उन्होंने बताया कि होशंगाबाद जिले में धान उपार्जन कार्य इस वर्ष 14 केन्द्रो पर किया जाएगा। इन केन्द्रों पर किसानो का ई-पंजीयन कार्य 15 अगस्त के बाद प्रारंभ किया जाएगा।

जिले में हल्कावार पटवारियो से धान क्षेत्र का सर्वे कराया जा रहा है ताकि एक जगह जानकारी संकलित हो सके और पंजीकृत किसानो को केन्द्रों पर धान लेकर आने के लिए सूचना एसएमएस के माध्यम से प्रेषित की जाएगी। धान खरीदी कार्य नवम्बर माह में किया जाएगा। उन्होंने परिवहन, भंडारण एवं किसानो को भुगतान हेतु निर्धारित प्रक्रिया से भी अवगत कराया।

गत वर्ष धान की बोनी का रकबा 29500 हैक्टयर में किया गया था जबकि 39414.23 मेट्रिक टन का उपार्जन 13 केन्द्रों पर किया गया था।
इस वर्ष धान की बोनी का अनुमानित रकबा 33500 हैक्टयर है जिसका हल्केवार पटवारियों से सत्यापन कार्य कराया जा रहा है। किसानो की माँगो को ध्यानगत रखते हुए इस वर्ष एक नवीन केन्द्र देवागांव पिपरिया पर भी धान का उपार्जन कार्य किया जाएगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here