ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट 2014 की तैयारियाँ अभी से

भोपाल, जनवरी 2013/ वर्ष 2014 में होने वाली ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट की तैयारियाँ अभी से प्रारंभ की जाना चाहिए। इसके लिये ट्रायफेक (म.प्र.ट्रेड इन्वेस्टमेंट फेसिलिटेशन कार्पोरेशन) में अलग से प्रकोष्ठ बनाया जाए। मुख्य सचिव आर.परशुराम की अध्यक्षता में गठित साधिकार समिति की बैठक में इस विषय पर हुई चर्चा में यह सहमति बनी। बैठक में ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट 2012 के अतिरिक्त बजट अनुमोदन की स्वीकृति भी दी गई।

बताया गया कि चीन के निवेशकों ने प्रदेश में लाजिस्टिक क्षेत्र में रुचि दिखाई है। वे प्रदेश का दौरा करना चाहते हैं। ट्रायफेक इस संबंध में समन्वय कर ले।

साधिकार समिति की बैठक में ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट 2014 का एजेंडा अपर मुख्य सचिव उद्योग श्री पी.के.दाश ने प्रस्तुत किया। मुख्य सचिव ने अभी से तैयारियाँ शुरू करने को उपयुक्त बताते हुए इसके लिये ट्रायफेक में अलग प्रकोष्ठ बनाने पर बल दिया। इस प्रकोष्ट का प्रभारी विभागीय अधिकारी हो। यह भी तय किया गया कि इस समिट के लिये नॉलेज पार्टनर एक ही एजेंसी हो। समिट के लिये सभी विभागों की गतिविधियों का समन्वय भी ट्रायफेक द्वारा ही किया जाए।

पिछली इन्वेस्टर्स समिट के प्रभावी फॉलोअप के लिये आगामी बैठक 15 जनवरी को रखे जाने की जानकारी बैठक में दी गई। अधोसंरचना संबंधी बुनियादी कार्यों से जुड़े विभाग भी इसमें सम्मिलित होंगे। इसके अलावा समिट के अतिरिक्त बजट का अनुमोदन करते हुए यह कहा गया कि अब वित्त विभाग को व्यय की अंकेक्षित जानकारी उपलब्ध करवाई जाए। बैठक में वित्त सहित सभी संबद्ध विभागों के वरिष्ठ अधिकारियों ने भाग लिया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here