घर में बनाएं रूसी हटाने वाला तेल

रूसी सर्दियों में पैदा होने वाली आम बालों की समस्याओं में से एक है। इस मौसम में पुरुष और महिलाएं दोनों ही रूसी की शिकायत करते हैं। रूसी के कई प्रकार के इलाज हैं लेकिन वे लंबे समय तक के लिए काम नहीं कर पाते। क्‍या आप जानते हैं कि रूसी से मुंहासे, शुष्क त्वचा और त्‍वचा पर दाने भी पड़ते हैं। इसलिये यह बहुत जरुरी है कि इसका इलाज किया जाए। बताया जाता है कि तेल मसाज से रूसी को दूर किया जा सकता है। रूसी को हटाने के लिये कुछ तेल हैं जिनमें कुछ सामग्रियां मिला कर लगाने से रूसी हमेशा के लिये कंट्रोल हो जाती है।

ऐसे बनाइये होममेड हेयर ऑयल: 

1. नारियल तेल और नींबू रस: नारिल तेल बालों में नमी पहुंचाता है और नींबू का रस रूसी को प्राकृतिक रूप से दूर करता है। सिर पर यह तेल लगाने से पहले नारियल के तेल को गरम करें और फिर उसमें नींबू का रस मिलाएं। नहाने से 2 घंटे पहले इस तेल से मालिश करें।

 2. दही, बादाम तेल और नींबू रस: दही से बाल मुलायम और चमकीले बनते हैं वहीं बादाम तेल से बाल बढते हैं और स्‍कैल्‍प पर नमी आती है। नींबू के रस से डेड स्‍किन और ड्राई स्‍किन हटती है जिससे रूसी पैदा होती है। नहाने से पहले इन तीनों सामग्रियों को मिक्‍स कीजिये और एक घंटे पहले लगा कर नहा लीजिये।

 3. गुड़हल के फूल का तेल: यह तेल सर्दियों में बहुत उपयोगी होता है क्‍योंकि यह डैड्रफ से लड़ता है। इसके लिये पानी उबाल कर उसमें गुड़हल के फूल का पेस्‍ट और नारियल तेल डालें और फिर कुछ मिनटों के लिये उबालें। अब इसे ठंडा होने दें और सिर की त्‍वचा पर लगाएं और रात भर के लिये छोड़ दें।

 4. मेथी और नारियल तेल: रात भर मेथी के दानों को भिगो दें और सुबह पीस लें। इस पेस्‍ट में गरम नारियल तेल मिलाए और 2 घंटे के लिये छोड़ दें। उसके बाद हल्‍के शैंपू से अपने बालों को धो लें। इससे रूसी हटेगी, बाल मजबूत होगे और टूटने से बचेगे।

 5. तिल का तेल: इस तेल को लगाने से बाल मजबूत बनते हैं, हेयर लॉस नहीं होता और रूसी दूर होती है। बस तिल के तेल को गरम करें और उसमें नींबू का रस मिलाएं और नहाने से पहले इससे मसाज करें।

नोट- ये सब घरेलू नुस्‍खे हैं विशेष परिस्थितियों या किसी चीज से एलर्जी होने की दशा में आजमाने से पहले अपने डॉक्‍टर से सलाह अवश्‍य ले लें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here