छोटे उद्योगों को प्रोत्साहित किया जाए: यशोधरा

भोपाल, अगस्त 2014/ वाणिज्य, उद्योग एवं रोजगार मंत्री यशोधरा राजे सिंधिया ने कहा है कि छोटे उद्योगों को प्रोत्साहित किया जाए। उद्यमियों की समस्याओं को अधिकारी माह में एक बार सुनें और उनके निराकरण के गंभीर प्रयास करें। साथ ही स्व-रोजगार योजनाओं में भी तेजी लाई जाए।

ग्वालियर में विभाग की उच्च-स्तरीय समीक्षा करते हुए श्रीमती सिंधिया ने कहा कि मध्यप्रदेश सरकार छोटे उद्योगों को प्रोत्साहित करने के लिये विशेष पहल कर रही है। छोटे इण्डस्ट्रियल एरिया विकसित किए जा रहे हैं। युवा उद्यमियों को उद्योग स्थापना, रोजगार के अवसर बढ़ाने के विशेष प्रयास किए जा रहे हैं। प्रदेश में नए-नए उद्योग स्थापित हों, इसके लिये 8 से 10 अगस्त को इंदौर में इन्वेस्टर्स मीट होगी। मुरैना, गुना, शिवपुरी इण्डस्ट्रियल कॉरीडोर भोपाल, इंदौर के बाद उद्योगों की स्थापना के लिये सबसे प्रमुख क्षेत्र के रूप में उभरकर सामने आया है।

उद्योग मंत्री द्वारा ग्वालियर जिले के उद्योगपतियों द्वारा दिए गए ज्ञापन के निराकरण पर भी चर्चा की गई। उन्होंने कहा कि सभी औद्योगिक क्षेत्रों में एक-एक फायर ब्रिगेड की स्थापना के लिये भी कार्यवाही की जाए। जिलों में उद्योग संवर्धन समितियों की बैठकें नियमित रूप से हों। बैठक में ग्वालियर चंबल संभाग में नवीन औद्योगिक क्षेत्र विकसित किए जाने, रोजगार विभाग द्वारा चलाई जा रही जॉब फेयर, केरियर काउन्सलिंग तथा कौशल विकास योजना की समीक्षा भी की गई।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here