जनवरी 2013 की फोटो निर्वाचक नामावलियों की तिथियाँ तय

भोपाल। भारत निर्वाचक आयोग ने एक जनवरी 2013 की तिथि के अनुसार निर्वाचक नामावलियों के विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण का कार्यक्रम निर्धारित कर दिया है। मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी मध्यप्रदेश श्री जयदीप गोविंद ने निर्वाचक नामावलियों की कार्यवाहियाँ निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार पूरे किए जाने के संबंध में जिला कलेक्टरों को निर्देश दिए हैं।

निर्वाचक नामावली प्रारूप का प्रकाशन एक अक्टूबर को किया जाएगा। इसके बाद दावे आपत्ति प्रस्तुत करने की तिथि एक अक्टूबर से 31 अक्टूबर तय की गई है। फोटो निर्वाचक नामावली को 6 से 9 अक्टूबर ग्राम सभा, स्थानीय निकाय की सभा में पढ़कर सुनाया जाएगा और उनको सत्यापित किया जाएगा। तैयार की गई फोटो निर्वाचक नामावलियों में छूटे गए नामों को जोड़ने के लिए अक्टूबर माह में 7, 14 एवं 21 तारीखे, जो रविवार के दिन की हैं बीएलओ (बूथ लेवल ऑफीसर निर्वाचन कार्यालय द्वारा नियुक्त) एवं बीएलए (बूथ लेवल एजेंट राजनैतिक दलों द्वारा नियुक्त) संयुक्त रूप से मिलकर घर-घर जाकर कार्य करेंगे।

तैयार की गई फोटो निर्वाचक नामावली में प्राप्त दावे आपत्तियों का निराकरण अंतिम रूप से एक दिसम्बर 2012 तक कर लिए जाने के निर्देश दिए गए हैं। एक दिसम्बर से 31 दिसम्बर तक फोटो निर्वाचक नामावली के लिए मतदाता की फोटो एकत्रित एवं सूची को अपडेट कर पूरक सूची तैयार की जाएगी। निर्वाचक नामावली का अंतिम प्रकाशन 5 जनवरी 2013 को किया जाएगा। मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी ने जिला कलेक्टरों को प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र में मतदाता सहायता केन्द्र 15 सितम्बर 2012 तक अनिवार्य रूप से शुरू किए जाने के लिए कहा है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here