ट्विटर पर भी छाए रहे नमो

नई दिल्ली, मई 2014/16वीं लोकसभा के चुनाव का महासमर थम गया है। इस चुनाव में पारपंरिक प्रचार के अलावा सोशल वेबसाइट का भी पहली बार जमकर इस्‍तेमाल हुआ। भाजपा के प्रधानमंत्री पद के उम्‍मीदवार नरेंद्र मोदी ने जहां मैदानी चुनाव प्रचार में अपने विरोधियों को पछाड़ा वहीं सोशल मीडिया पर भी कोई उनका मुकाबला नहीं कर पाया। सोशल वेबसाइट ट्विटर पर भी मोदी सरताज बनकर उभरे। चुनाव के दौरान उनके बारे में एक करोड़ 11 लाख ट्वीट किए गए हैं, जो इस माइक्रो ब्लागिंग साइट पर चुनाव से जुड़ी तमाम गतिविधियों का 20 प्रतिशत है।

अमेरिकी कंपनी द्वारा जारी किए गए आंकड़ों के अनुसार अभी तक कुल पांच करोड़ 60 लाख ट्वीट किए गए। इनमें 2014 के लोकसभा चुनाव से जुड़े एक करोड़ 11 लाख ट्वीट में नरेंद्र मोदी का जिक्र आया, जो कुल ट्वीट का 20 प्रतिशत है।

आम आदमी पार्टी 82 लाख अथवा 15 प्रतिशत ट्वीट में चर्चा में रही। इसके बाद भाजपा 60 लाख ट्वीट के साथ 11 प्रतिशत की भागीदारी हासिल करने में कामयाब रही।

आप के नेता अरविंद केजरीवाल का नाम जहां 50 लाख ट्वीट में नजर आया, वहीं कांग्रेस का जिक्र 27 लाख और राहुल गांधी का जिक्र 13 लाख ट्वीट में आया। हालांकि वह ट्वीट पर दस सबसे चर्चित नामों में रहे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here