तीन लाख से अधिक के निर्माण कार्यों का होगा भौतिक सत्यापन

भोपाल, नवंबर 2012/ अपर मुख्य सचिव पंचायत एवं ग्रामीण विकास श्रीमती अरूणा शर्मा ने बड़वानी जिले की 4 जनपद में मनरेगा के तीन लाख रुपये से अधिक के निर्माण कार्यों के भौतिक सत्यापन एवं मूल्यांकन की सघन जाँच के आदेश दिये हैं। इस कार्य के लिए चार जाँच दल गठित किये गये हैं। जिले की कुल 178 ग्राम पंचायत में निर्माण कार्यों की जाँच उप यंत्री से लेकर अधीक्षण यंत्री स्तर के 103 अधिकारी द्वारा की जा रही है।

श्रीमती शर्मा ने बताया है कि जाँच के लिए नियुक्त दलों मेंे बड़वानी जिले को छोड़कर मध्यप्रदेश के विभिन्न जिलों के अधिकारी शामिल हैं। बड़वानी जिले के मात्र तीन अधिकारियों को सम्मिलित किया गया है। इसमें ग्रामीण यांत्रिकी सेवा के कार्यपालन यंत्री को नोडल अधिकारी एवं दो सहायक यंत्री को सहायक नोडल अधिकारी बनाया गया है।

बड़वानी जिले की जनपद पंचायत बड़वानी, पाटी, निवाली एवं पानसेमल में तीन वर्ष में मनरेगा अंतर्गत तीन लाख रुपये से अधिक के निर्माण कार्यों के भौतिक सत्यापन एवं मूल्यांकन की जाँच होगी। प्रत्येक विकास खण्ड की जाँच के लिए अधीक्षण स्तर के एक अधिकारी को समन्वयक बनाया गया है।

अपर मुख्य ने जाँच दलों को कार्यों की प्रामाणिक सूची, संबंधित माप पुस्तिकाएँ एवं नस्तियों के आधार पर जाँच करने के निर्देश दिये हैं। जाँच में कार्य निष्पादन वर्ष 2010-11 से अभी तक के कार्यों को शामिल किया गया है। जाँच के दौरान कार्यों से संबंधित अमले जिसमें संबंधित उप यंत्री, ग्राम पंचायत सचिव, ग्राम रोजगार सहायक/मेट, सरपंच और पूर्व सरपंच को भी आवश्यक रूप से कार्य-स्थल पर उपस्थित रहने के निर्देश दिए गए हैं। जाँच दल मैदानी भ्रमण कर आगामी 15 दिसम्बर तक जाँच कार्य पूरा करेंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here