नसबंदी ऑपरेशन पर अब अधिक प्रोत्साहन राशि

भोपाल, नवम्बर 2014/ राज्य में परिवार कल्याण कार्यक्रम को गति देने के लिए 20 अक्टूबर 2014 से नसबंदी ऑपरेशन पर दी जाने वाली प्रोत्साहन राशि को बढ़ा दिया गया है। शासकीय संस्था में नसबंदी ऑपरेशन करवाने पर महिला हितग्राही को 1400 रुपए एवं पुरुष हितग्राही को 2000 रुपए देय रहेंगे। इसी प्रकार महिला हितग्राही को प्रसव पश्चात तुरंत या 7 दिन के भीतर शासकीय संस्था में नसबंदी ऑपरेशन करवाने पर 2200 रुपए देय रहेंगे।

शासकीय संस्था में नसबंदी ऑपरेशन के लिए महिला हितग्राही को प्रेरित करने के लिए 200 रुपए एवं पुरुष हितग्राही को प्रेरित करने के लिए 300 रुपए देय रहेंगे। इसी प्रकार महिला हितग्राही को प्रसव पश्चात तुरंत या 7 दिन के भीतर नसबंदी ऑपरेशन करवाने के लिए प्रेरित करने पर 300 रुपए देय रहेंगे।

शासकीय अस्पताल अथवा नर्सिंग होम को नसबंदी ऑपरेशन करने पर महिला एवं पुरुष हितग्राही के लिए रुपए 2000 देय रहेंगे। इसी प्रकार प्रायवेट अस्पताल अथवा नर्सिंग होम में नसबंदी ऑपरेशन करवाने पर महिला एवं पुरुष हितग्राही को 1000 की राशि मिलेगी।

योजना में शामिल होने के लिए सभी इच्छुक हितग्राही, प्रेरक एवं नर्सिंग होम्स अथवा निजी अस्पतालों से अपील की गई है कि जल्द से जल्द अपने जिले की नजदीकी शासकीय स्वास्थ्य संस्था या मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी कार्यालय से संपर्क कर योजना से संबंधित जानकारी प्राप्त करें एवं इस योजना का लाभ उठाएं। परिवार कल्याण एक राष्ट्रीय महत्व का कार्यक्रम है जिसमें भागीदारी के लिए प्रोत्साहन योजना लागू है। इस संबंध में भारत सरकार के स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय से भी आदेश जारी किए गए हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here