निःशक्तजनों का शल्य चिकित्सा मेगा शिविर 3 दिसम्बर से

भोपाल, दिसंबर 2012/ निशक्‍तजनों के लिए शल्‍य चिकित्‍सा का मेगाशिविर 3 दिसंबर से लगाया जा रहा है। भोपाल संभाग के कमिश्नर प्रवीण गर्ग ने स्पर्श अभियान के तहत लगने वाली तैयारियों का जायजा लिया। यह शिविर 10 दिसम्बर 2012 तक आयोजित किया जायेगा। शिविर में भोपाल एवं नर्मदापुरम संभाग के अन्तर्गत सभी जिलों के लगभग 345 निःशक्तजनों की शल्य चिकित्सा की जायेगी। जे के अस्पताल में आयोजित बैठक में उन्होंने निर्देश दिये कि जिलेवार आपरेशन के दिन संबंधित जिले के कलेक्टर और सीईओ जिला पंचायत भी शिविर में उपस्थित रहें और शिविर में सभी डाक्टर एप्रिन में उपस्थित रहें। इस अवसर पर कलेक्टर श्री निकुंज कुमार श्रीवास्तव सहित सभी चिकित्सक, जिला प्रशासन एवं सभी संबंधित अधिकारी उपस्थित थे।

कमिश्नर ने शिविर की व्यवस्थाओं के लिये आयोजक विभाग पंचायत एवं सामाजिक न्याय के संयुक्त संचालक को निर्देश दिये कि वह व्यवस्थाओं से संबंधित अधिकारियों को कार्यो की जिम्मेदारी सौंपे। प्रत्येक कार्य के लिये एक जिम्मेदार अधिकारी को प्रभारी अधिकारी बनाया जाए। मेगा शिविर स्थल पर मंत्री, जन प्रतिनिधि व वरिष्ठ अधिकारियों को भ्रमण कराया जायेगा। इसके लिये संबंधित अधिकारी अपनी तैयारी रखें। जनप्रतिनिधि एवं वरिष्ठ अधिकारियों की बैठक व्यवस्था चिकित्सालय के कांफ्रेंस हॉल में की जाकर मेगा कैम्प से संबंधित पॉवर प्वांइंट प्रजेन्टेशन द्वारा शल्य चिकित्सा संबंधित जानकारी दी जाये।

कमिश्नर ने निर्देश दिये कि अधिकारी और चिकित्सक शिविर को सुचारू रूप से आयोजित करें। इसमें किसी प्रकार की कोताही न बरती जाये। सभी संबंधितों को उनकी जवाबदारी सौंप दी गई है। निःशक्तजनों और उनके साथ आये व्यक्तियों को किसी प्रकार की कोई परेशानी न हो इसका पूरा ध्यान रखा जाये। उनके भोजन और ठहरने की समुचित व्यवस्था सुनिश्चित कर दी जाये। सभी अपना कार्य ठीक ढंग से संपन्न करें।

मेगा शिविर में 3 दिसम्बर, 2012 को सीहोर के 24, राजगढ़ के 34 और भोपाल के 25 निःशक्तजनों की शल्य चिकित्सा की जायेगी। 4 दिसम्बर को होशंगाबाद के 92 और हरदा के 70 निःशक्तजनों की शल्य चिकित्सा की जायेगी। 5 दिसम्बर को विदिशा के 35 और रायसेन के 6 निःशक्तजन और 6 दिसम्बर,2012 को बैतूल के 25 और भोपाल के 34 निःशक्तजनों की शल्य चिकित्सा की जायेगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here