निःशुल्क औषधि वितरण योजना का नाम सरदार पटेल पर होगा

भोपाल। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने बुधवार को रीवा में घोषणा की कि प्रदेश में आम आदमी के उपचार के लिए दवा प्रदाय करने की योजना का नाम सरदार पटेल निःशुल्क दवा वितरण योजना होगा।

रीवा के शासकीय टी.आर.एस. कालेज के परिसर में सरदार बल्लभ भाई पटेल जयंती समारोह में मुख्यमंत्री ने घोषणा की कि प्रदेश के स्कूली पाठ्यक्रम में सरदार वल्लभ भाई पटेल के व्यक्तित्व और कृतित्व पर केन्द्रित अध्याय सम्मिलित किये जायेंगे। श्री चौहान ने कहा कि भविष्य में राज्य लोक सेवा आयोग में आवेदन करने की आयु 35 वर्ष से बढ़ाकर 40 वर्ष की जायेगी।

मुख्यमंत्री ने एक नवम्बर को मध्यप्रदेश स्थापना समारोह दिवस पर प्रदेशवासियों से जनहित में कोई एक काम करने का संकल्प लेने का आव्हान किया। उन्होंने मर्यादा अभियान को सफल बनाने में माताओं- बहनों से सहयोग देने की अपील की।

श्री शिवराज सिंह चौहान ने जोर देकर कहा कि देश को स्वतंत्र करवाने वाले अनेक सेनानियों के साथ देश में न्याय नहीं किया गया। उन्होंने राष्ट्र के निर्माण में सरदार पटेल के योगदान पर विस्तार से प्रकाश डाला और संकल्प लिया कि मध्य प्रदेश को सरदार पटेल के सपनों का प्रदेश बनायेंगे। मुख्यमंत्री ने आगे कहा कि बाणसागर सिंचाई परियोजना से इस साल 84 हजार एकड़ रकबे में सिंचाई की जायेगी। हाल ही इन्दौर में इन्वेस्टर्स समिट में हुए एम.ओ.यू. के आधार पर प्रदेश में कुल 4 लाख 31 हजार करोड़ रुपये के उद्योग-धंधे स्थापित किये जायेंगे। इनमें से 52 हजार करोड़ रुपये की उद्योग इकाइयों की स्थापना विन्ध्य अंचल में की जायेगी। युवाओं को रोजगार के अवसर सुलभ करवाने विभिन्न प्रशिक्षण दिये जायेंगे। प्रदेश में 24 घंटे विद्युत आपूर्ति की व्यवस्था हो जाने पर युवा ग्रामीण क्षेत्रों में उद्योग-धंधों को स्थापित कर रोजगार प्राप्त कर सकेंगे। इस मौके पर मुख्यमंत्री श्री चौहान ने शहीद सैनिकों की विधवाओं को सम्मानित किया।

किसान-कल्याण एवं कृषि विकास मंत्री डा. रामकृष्ण कुसमरिया ने सरदार पटेल द्वारा किसानों को बारदोली आन्दोलन के दौरान लिखे पत्र का वाचन किया। ऊर्जा एवं खनिज संसाधन मंत्री श्री राजेन्द्र शुक्ल ने लौह पुरूष सरदार पटेल के व्यक्तित्व एवं कृतित्व से प्रेरणा लेने का जन-समुदाय से आव्हान किया। सांसद श्री गणेश सिंह ने सरदार पटेल द्वारा देश की एकता के लिये किये कार्यों का उल्लेख किया। सांसद श्री प्रभात झा ने कहा कि सरदार वल्लभ भाई पटेल के व्यक्तित्व एवं कृतित्व को विराट स्वरूप देने के लिये मध्य प्रदेश में सार्थक प्रयास किये जा रहे हैं। अखिल भारतीय कुर्मी क्षत्रिय महासभा के अध्यक्ष श्री एल.पी. सिंह ने कहा कि गरीबों के हित में मध्य प्रदेश में अनेक जन-कल्याणकारी योजनाएँ चलायी जा रही हैं।

समारोह में श्रम मंत्री श्री जगन्नाथ सिंह, लघु उद्योग निगम के अध्यक्ष श्री अखण्ड प्रताप सिंह, बीज निगम के उपाध्यक्ष श्री कमलेश्वर सिंह, सांसद श्री गोविंद मिश्र, विधायक श्री नागेन्द्र सिंह, श्री गिरीश गौतम, श्री लक्ष्मण तिवारी, श्री अभय मिश्रा, श्री रामचरित, श्री विश्वामित्र पाठक, श्री रामखेलावन, कमिश्नर श्री प्रदीप खरे, कलेक्टर श्री एस.एन. रूपला, विभिन्न जन-प्रतिनिधि सहित बड़ी संख्या में गणमान्य नागरिक, महिलाएँ उपस्थित थे।

मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने समान नाके पर सरदार वल्लभ भाई पटेल की आदमकद प्रतिमा पर माल्यार्पण भी किया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here