पत्रकार अपनी साख बरकरार रखें: गौर

भोपाल, जून 2013/ नगरीय प्रशासन एवं विकास मंत्री बाबूलाल गौर ने कहा है कि मजबूत लोकतंत्र के लिए पत्रकारों को अपनी साख को निरंतर बनाये रखना है। श्री गौर भोपाल के सप्रे समाचार-पत्र संग्रहालय एवं शोध संस्थान में आयोजित राज्य-स्तरीय पत्रकारिता पुरस्कार समारोह को सम्बोधित कर रहे थे। इस अवसर पर 12 वरिष्ठ एवं युवा पत्रकारों को पुरस्कार स्वरूप प्रशस्ति-पत्र, शाल एवं कलम भेंट की गई। चार विज्ञान संचारकों को लोक विज्ञान सम्मान से सम्मानित किया गया।

श्री गौर ने पत्रकारिता की तुलना तप से करते हुए कहा कि पत्रकार समाज एवं सरकार की कमियों को साहस के साथ लगातार उजागर करें। कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए राष्ट्र भाषा प्रचार समिति के सुखदेव प्रसाद दुबे ने कहा कि युवा पत्रकार उच्च मापदंडों के साथ पत्रकारिता करें और प्रदेश को सारे देश में गौरवान्वित करें। संग्रहालय के संस्थापक विजयदत्त श्रीधर ने पुरस्कारों के बारे में जानकारी दी।

राज्य-स्तरीय पत्रकारिता पुरस्कार समारोह में जिन पत्रकारों को पुरस्कृत किया गया उनमें ‘शिखर वार्ता’ के संस्थापक संपादक श्री विष्णु राजोरिया को ‘रामेश्वर गुरु पुरस्कार’, श्री राजेश चंचल को ‘युगल किशोर शुक्ल पुरस्कार’, श्री कौशल किशोर चतुर्वेदी एवं श्री सुनील शर्मा को ‘माखनलाल चतुर्वेदी पुरस्कार’, श्री सुनील कुमार गुप्ता को ‘जगदीशप्रसाद चतुर्वेदी पुरस्कार’, श्री अजय त्रिपाठी को ‘झाबरमल्ल शर्मा पुरस्कार’, श्री आशुतोष शुक्ल को ‘के.पी. नारायणन् पुरस्कार’, सुश्री रूबी सरकार को ‘आरोग्य सुधा पुरस्कार’, सुश्री रीता मोदी को ‘यशवंत अरगरे पुरस्कार’ तथा श्री संजीव गुप्ता को ‘होमई व्यारावाला पुरस्कार’ प्रदान किए गए।

श्री अयोध्याप्रसाद गुप्त को ‘युगल किशोर शुक्ल पुरस्कार’ तथा डॉ. सुधीर सक्सेना को ‘लाल बलदेवसिंह पुरस्कार’ से सम्मानित किया गया। समाज में विज्ञान चेतना के प्रसार तथा पारंपरिक लोक विज्ञान के पुनः प्रचलन के प्रयासों में सहभागिता के लिए प्रो.के.एम. जैन विज्ञान-लेखक एवं संचारक, डॉ. प्रवीण दिघर्रा विज्ञान संचारक, श्रीमती माधुरी श्रीधर विज्ञान संचारक एवं श्री बीरन मालवीय चित्रकार को ‘लोक विज्ञान सम्मान’ से सम्मानित किया गया। संग्रहालय समिति के अध्यक्ष डॉ. शिवकुमार अवस्थी ने आभार व्यक्त किया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here