पाला प्रभावित किसानों को राहत राशि शीघ्र: लक्ष्मीकांत शर्मा

शाजापुर, जनवरी 2013/ जिले के प्रभारी मंत्री लक्ष्मीकांत शर्मा ने शुजालपुर एवं कालापीपल अंत्योदय मेले में कहा कि शीत लहर एवं पाले की फसलों पर प्रभाव का सर्वेक्षण मनावीय आधार पर जन-प्रतिनिधियों एवं संयुक्त सर्वेक्षण दल द्वारा शीघ्र पूर्ण किया जाये। फसलों के नुकसानी पर किसानों को शासन से राहत राशि शीघ्र प्राप्त हो। साथ में फसल बीमा का पूरा लाभ किसानों को दिलवाया जायेगा। दोनों मेलों में शासन की विभिन्न योजनाओं में 7,380 हितग्राहियों को 10.25 करोड़ वितरित किये।

श्री शर्मा ने कहा कि अंत्योदय मेले गरीबों के कल्याण के लिए है। इन्हें मई माह से शुरू करके वर्षा पूर्व संपन्न किया जाये। हितग्राहियों का निष्पक्ष चयन हो तथा घर-घर जाकर हितग्राही चयन किये जायें। शासन को हर वर्ग की चिंता है। उन्होंने यह भी बताया कि मई माह से 24 घंटे घरेलू बिजली एवं सिंचाई के लिए कम से कम 8 घंटे बिजली मिलेगी। सिंचाई विस्तार से अब तक 21 हजार हेक्टेयर सिंचाई हो रही है। जन-कल्याणकारी योजनाओं के लिए शासन ने पर्याप्त राशि उपलब्ध करवायी है एवं उसके परिणाम भी गाँव-गाँव में दिख रहे हैं।

हितग्राहियों को लाभ वितरित

अंत्योदय मेलों में जनपद पंचायत, कृषि, महिला-बाल विकास, उद्यानिकी, पशु चिकित्सा, राजस्व, आदिम-जाति कल्याण, जिला व्यापार एवं उद्योग केन्द्र, अंत्यावसायी, सहकारी बैंक आदि द्वारा शुजालपुर में 3,437 हितग्राहियों को 564.47 लाख रुपये एवं कालापीपल में 3,943 हितग्राहियों को 461.37 लाख रुपये वितरित किए गए। इसके साथ ही हितग्राहियों को ऋण-पुस्तिका, पम्पसेट, लाड़ली लक्ष्मी योजना के बचत-पत्र, बायोगैस ट्रेक्टर, राशन कार्ड, निःशक्तजनों को ट्राईसाइकिल आदि वितरित किए गए। विभिन्न विभागों द्वारा विकास संबंधी प्रदर्शनी एवं स्वास्थ्य परिक्षण भी आयोजित किया गया।

प्रभारी मंत्री ने शुजालपुर में जनपद पंचायत कार्यालय भवन एवं तहसील कार्यालय भवन निर्माण का भूमि-पूजन भी किया। इस अवसर पर विधायक डॉ. बाबूलाल वर्मा एवं जसवंत सिंह हांडा सहित जिला प्रशसनिक, पुलिस अधिकारी एवं स्थानीय नागरिक उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here