पेड न्यूज पर रोक के पुख्‍ता इंतजाम होंगे

भोपाल, जून 2013/ भारत निर्वाचन आयोग के महानिदेशक अक्षय राउत ने यहाँ कहा कि चुनाव के समय पेड न्यूज के नाम पर होने वाली अनियमितताओं को रोकने के लिए हर उपयुक्त प्रयास किया जायेगा। इस संबंध में उन्होंने मीडिया से सहयोग की अपील की। श्री राउत ने पत्रकारों के साथ कार्यशाला में इस संबंध में विस्तार से चर्चा की और उनसे सुझाव भी लिए।

इस अवसर पर भारत निर्वाचन आयोग में उपायुक्त डॉ. आलोक शुक्ला और स्वीप प्लान के संयोजक वीरेन्द्र ओझा के साथ ही मध्यप्रदेश के मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी जयदीप गोविंद, संयुक्त मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी एस.एस. बंसल और जनसंपर्क विभाग के अपर सचिव लाजपत आहूजा भी उपस्थित थे।

श्री राउत ने कहा कि मीडिया के सक्रिय सहयोग से निष्पक्ष चुनाव करवाने में आयोग को बहुत मदद मिलती है। आयोग और मीडिया दोनों का ही लक्ष्य स्वतंत्र और निष्पक्ष चुनाव सुनिश्चित करना है। चुनाव के समय मीडिया द्वारा प्रकाशित और प्रसारित समाचारों से निर्वाचन आयोग को किसी भी नियम अथवा प्रक्रिया के उल्लघंन की जानकारी शीघ्र मिल जाती है। कोई मीडिया रिपोर्ट पेड न्यूज है या नहीं यह तय करने के लिए 3 स्तर पर समितियों का गठन किया गया है। सोशल मीडिया पर भी इस तरह की प्रवृत्ति पर रोक लगाने के प्रयास किए जायेंगे।

उप निर्वाचन आयुक्त डॉ. आलोक शुक्ला ने इस बात पर चिंता व्यक्त की कि कुछ लोग चुनाव को पेड न्यूज के माध्यम से पैसा कमाने का अवसर मानकर चलते हैं। इस प्रवृत्ति पर रोक लगनी चाहिए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here