पेरू करेगा भारत के साथ फ्री ट्रेड एग्रीमेंट

भोपाल, अक्टूबर  2014/ भारत एवं मध्यप्रदेश के साथ आयात-निर्यात एवं निवेश के अवसर बढ़ाने के लिए पेरू शीघ्र ही भारत के साथ फ्री ट्रेड एग्रीमेंट करेगा। भारत और पेरू में कई आर्थिक एवं ऐतिहासिक समानताएँ हैं। दोनों ही प्रजातांत्रिक देश हैं, दोनों ही देश समावेशी विकास के पक्षधर हैं। ऐसे में दोनों देशों के मध्य आर्थिक गतिविधियाँ बढ़ाए जाने के लिए अच्छा वातावरण है।

ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट के पहले दिन आज ब्रिलिएन्ट कन्वेंशन हॉल इंदौर में पेरू देश के प्रेजेन्टेशन एवं इंटर-एक्टिव सेशन के दौरान पेरू के राजदूत श्री लुईस माइगुएल केबेलो अरोयो ने यह बात कही। इस अवसर पर पेरू की अर्थ-व्यवस्था, आयात-निर्यात एवं निवेश के संबंध में पावर प्वाइन्ट प्रेजेन्टेशन के माध्यम से विस्तार से जानकारी भी दी गई। इंटर-एक्टिव सेशन भी हुआजिसमें मध्यप्रदेश के उद्यमियों एवं पेरू के डेलीगेट्स ने विस्तार से चर्चा की।

श्री अरोयो ने बताया कि प्राकृतिक संसाधनों से भरपूर पेरू में निवेश की अपार संभावनाएँ हैं। वहाँ कॉपर, टिन, क्यूनोवा, सिल्वर आदि बहुतायत से उपलब्ध है।

पेरू के आर्थिक कॉउंसलर श्री मेग्युएल केबेलो ने बताया कि पेरू भारत एवं मध्यप्रदेश में निवेश के लिए संभावनाएँ तलाश रहा है। वर्तमान में भारत में पेरू की कंपनी एजेई कोला ड्रिंक्स बना रही है, जिसका भारत एवं मध्यप्रदेश में अच्छा व्यापार है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here