प्रतिभाओं का सम्मान शिक्षा जगत का सम्मान है: राज्‍यपाल

भोपाल, जुलाई  2014/ राज्यपाल राम नरेश यादव ने यहाँ टेलेंट हंट-2014 प्रतियोगिता के पुरस्कार वितरण समारोह में कहा कि प्रतिभाओं का सम्मान वास्तव में सम्पूर्ण शिक्षा जगत का सम्मान है। यह समय ज्ञान आधारित अर्थ-व्यवस्था का युग है। इस दृष्टि से ज्ञान को सामाजिक सरोकारों से जोड़ने की नितांत आवश्यकता है। आयोजन पटेल ग्रुप आफ इन्स्टीटयूशंस द्वारा किया गया था।

राज्यपाल ने प्रतियोगिता में क्रांतिका विद्या निकेतन स्कूल, इंदौर के आलेख जैन को एक लाख रूपये का प्रथम पुरस्कार तथा सेंट जेवियर सीनियर सेकेन्ड्री स्कूल, भोपाल के श्री सुजय विश्वकर्मा को 51 हजार रूपये का द्वितीय पुरस्कार तथा जवाहरलाल नेहरू स्कूल, भोपाल के विवेक गुप्ता को 21 हजार रूपये का तृतीय पुरस्कार देकर सम्मानित किया। इसके अतिरिक्त 54 अन्य छात्र को भी पुरस्कार राशि देकर सम्मानित किया गया।

श्री यादव ने कहा कि हमारी युवा प्रतिभा की विश्‍व में मांग बढ़ी है। इसके दृष्टिगत उच्च शिक्षा की गुणवत्ता में सुधार की आवश्यकता है। राज्यपाल ने महाविद्यालयों के कई संकाय में सीटें खाली रहने पर चिंता व्यक्त करते हुए कहा कि ग्रामीण और पिछड़े क्षेत्रों के छात्रों में उच्च शिक्षा के प्रति रूचि बढ़ी है। उनको अर्थिक सहायता और परिवहन सुविधा के साथ-साथ कोचिंग और प्रशिक्षण देने के लिए संसाधन उपलब्ध करवाना होगा। समारोह में राजीव गाँधी प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. पीयूष त्रिवेदी, व्हीएसएस सोसायटी के चेयरमेन कमलेश्वर पटेल, पटेल ग्रुप आफ इन्स्टीटयूट की चेयरपर्सन श्रीमती प्रीति पटेल और पटेल ग्रुप आफ इन्स्टीटयूट के एक्जीक्यूटिव डायरेक्टर अजीत सिंह उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here