प्रदेश में आज से 1 रु. किलो गेहूं, 2 रु. किलो चावल

भोपाल, जून 2013/ मध्यप्रदेश में अंत्योदय, बीपीएल तथा निराश्रित वृद्धजन बीपीएल परिवारों को एक जून, 2013 शनिवार से एक रुपये किलो गेहूँ और आयोडीनयुक्त नमक तथा 2 रुपये किलो चावल देने के लिये अन्नपूर्णा योजना का नये स्वरूप में प्रारंभ होगा। योजना से लगभग 74 लाख राशन-कार्डधारी परिवारों को लाभ होगा। योजना लागू हो जाने के बाद राज्य सरकार पर सार्वजनिक वितरण प्रणाली में प्रतिवर्ष 1000 करोड़ रुपये का व्यय भार आयेगा।

पूर्व उप प्रधानमंत्री लालकृष्ण आडवाणी ग्वालियर से योजना का शुभारंभ करेंगे। इस अवसर पर मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान, राज्य सभा में नेता प्रतिपक्ष अरुण जेटली और मध्‍यप्रदेश मंत्रिमंडल के अनेक सदस्‍य मौजूद रहेंगे। उल्लेखनीय है कि वर्तमान में प्रदेश में अंत्योदय परिवारों को गेहूँ 2 रूपये प्रति किलोग्राम और चावल 3 रूपये प्रति किलोग्राम उपलब्ध करवाया जा रहा है। बी.पी.एल परिवारों को गेहूँ 3 रूपये प्रति किलोग्राम और चावल 4रूपये 50 पैसे प्रति किलोग्राम की दर पर उपलब्ध हो रहा है।

मध्यप्रदेश छत्तीसगढ़ के बाद देश का पहला ऐसा प्रदेश होगा जो इन विशेष रियायती दरों पर गरीब परिवारों को खाद्यान्न उपलब्ध करवायेगा। इस योजना से 3 करोड़ 50 लाख गरीब लाभान्वित होंगे। इनमें 8 लाख परिवार अंत्योदय श्रेणी के और 56 लाख परिवार बी.पी.एल. श्रेणी के होंगे।

प्रतिमाह अन्न उत्सव

रियायती दर पर उपभोक्ताओं को खाद्यान्न वितरण सुनिश्चित करने की दृष्टि से प्रतिमाह ‘‘अन्न उत्सव’’ का आयोजन माह जुलाई, 2013 से प्रत्येक उचित मूल्य दुकान-स्तर पर किया जायेगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here