प्रदेश में पाइपलाइन से घरों में पहुँचेगी रसोई गैस

भोपाल, मार्च 2015/ केन्द्रीय पेट्रोलियम मंत्रालय के सहयोग से मध्यप्रदेश में फर्टिलाइजर कारखानों की स्थापना की राह आसान हो गई है। गेल गैस अथॉरिटी द्वारा प्रदेश को सीएनजी गैस उपलब्ध करवाने से अब अधिक मात्रा में यूरिया का निर्माण संभव होगा, इससे किसानों को लाभ मिलेगा। प्रदेश के महाकौशल सहित अन्य क्षेत्र में पाइपलाइन के माध्यम से घरों में रसोई गैस पहुँचाने की योजना बनायी जा रही है। यह बात मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने उज्जैन में कही। मुख्यमंत्री के अलावा केन्द्रीय इस्पात मंत्री नरेन्द्र सिंह तोमर, केन्द्रीय पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) धर्मेन्द्र प्रधान ने उज्जैन में सीएनजी मदर स्टेशन एवं घरेलू पाइप्ड प्राकृतिक गैस आपूर्ति केन्द्र का शुभारंभ किया।

गेल एवं एचपीसीएल के संयुक्त उपक्रम अवन्तिका गैस लिमिटेड द्वारा स्थापित इस सीएनजी मदर स्टेशन केन्द्र से उज्जैन नगर के घरों में पाइपलाइन के माध्यम से घरेलू गैस उपलब्ध करवायी जायेगी। इससे वाहनों को भी सीएनजी गैस मिल सकेगी।

मुख्यमंत्री ने कहा कि मदर स्टेशन के जरिये सीएनजी गैस की सौगात उज्जैन शहर के आसपास के ग्रामीण क्षेत्र को भी मिलेगी। उन्होंने कहा कि पेट्रोलियम मंत्रालय के सहयोग से उज्जैन में होने वाला सिंहस्थ प्रदूषण-मुक्त और ग्रीन होगा।

केन्द्रीय इस्पात मंत्री श्री तोमर ने कहा कि केन्द्रीय पेट्रोलियम मंत्रालय ने उज्जैन में सीएनजी मदर स्टेशन की स्थापना कर प्रदेश को एक महत्वपूर्ण सौगात दी है।

केन्द्रीय पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस राज्य मंत्री धर्मेन्द्र प्रधान ने कहा कि उज्जैन में इस स्टेशन की स्थापना से क्षेत्र की तरक्की में मदद मिलेगी। गेल गैस अथॉरिटी की 2000 किलोमीटर पाइपलाइन मध्यप्रदेश से होकर गुजर रही है। इसका व्यापक लाभ प्रदेश को मिलेगा। सीएनजी गैस उपलब्धता से वाहनों को सस्ता ईंधन प्राप्त होगा। इंदौर से सीएनजी बसें, टैक्सियाँ और मेजिक वाहन चलेंगे। आगामी 2 साल में इंदौर एवं उज्जैन क्षेत्र के एक लाख घर को पाइपलाइन द्वारा गैस मिलेगी।

कार्यक्रम को जिले के प्रभारी मंत्री कैलाश विजयवर्गीय एवं सांसद डॉ. चिन्तामणि मालवीय ने भी सम्बोधित किया। इस अवसर पर स्कूल शिक्षा मंत्री पारस जैन, विधायक सर्वश्री अनिल फिरोजिया, बहादुर सिंह चौहान, डॉ. मोहन यादव और महापौर श्री रामेश्वर अखंड भी उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here