फोटो निर्वाचक नामावली के प्रारूप प्रकाशन का प्रशिक्षण

भोपाल, अगस्‍त 2012/ मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी कार्यालय, भोपाल में निर्वाचक नामावली के प्रारूप प्रकाशन के पूर्व की तैयारियों के सिलसिले में आज जिलों में पदस्थ इलेक्शन सुपरवाइजर एवं फोटो वेण्डर का प्रशिक्षण हुआ। प्रदेश में फोटो निर्वाचक नामावलियों का संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्य 20 सितम्बर तक चलेगा। इसके बाद एक अक्टूबर, 2012 को निर्वाचक नामावली के प्रारूप का प्रकाशन किया जायेगा।

मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी जयदीप गोविंद ने निर्देश दिये कि प्रारूप प्रकाशन की सभी तैयारियाँ भारत निर्वाचन आयोग द्वारा निर्धारित तिथियों के अनुसार पूरी की जायें। उन्होंने बताया कि प्रदेश में 35 लाख मतदाता के नाम इस वर्ष 5 जनवरी के बाद जोड़े गये हैं। इनके फोटो मतदाता-सूची में सही रूप में दर्ज हों। साथ ही प्रत्येक मतदाता को फोटो परिचय-पत्र वितरित किये जायें। प्रदेश में मतदाताओं की संख्या 4 करोड़ 37 लाख हो गई है।

प्रशिक्षण में बताया गया कि मतदान-केन्द्रों के युक्ति-युक्तकरण अनुसार कन्ट्रोल टेबल्स अपडेशन के लिये प्रपत्र तैयार किये जायें। प्रदेश में निर्वाचक नामावली एकीकरण का कार्य 17 सितम्बर तक किया जाना है। प्रशिक्षण में प्रत्येक विधान सभा क्षेत्र में मतदाता सुविधा-केन्द्र की स्थापना एवं कॉल-सेंटर की नियमित गतिविधियों के संबंध में निर्देश दिये गये। जानकारी दी गई कि फोटो निर्वाचक नामावलियों के विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण-2013 का कार्यक्रम भी भारत निर्वाचन आयोग द्वारा तय कर दिया गया है। इलेक्शन सुपरवाइजर को निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार तैयार मतदाता-सूची में दावे-आपत्तियाँ प्राप्त करने की कार्यवाही करनी है। प्रशिक्षण में अक्टूबर माह में 7, 14 एवं 21 तारीख को बूथ-लेवल एजेंट एवं बूथ-लेवल ऑफीसर द्वारा चलाये जाने वाले विशेष अभियान के बारे में भी जानकारी दी गई। इन तीन तारीख में रविवार के दिन घर-घर जाकर मतदाता के नाम सत्यापित किये जायेंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here