फोटो मतदाता सूची का विशेष पुनरीक्षण

भोपाल, नवंबर 2012/ भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार मध्यप्रदेश में फोटो निर्वाचक नामावलियों का विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण का कार्य किया जा रहा है। पात्र मतदाताओं के नाम संबंधित मतदान केन्द्र में 20 नवम्बर तक जोड़े जा सकेंगे। प्रदेश के 53 हजार 194 मतदान केन्द्र में निर्वाचक नामावलियों का प्रकाशन एक अक्टूबर को किया गया है। मतदाता सूची के संबंध में दावे एवं आपत्तियाँ 20 नवम्बर तक भी प्राप्त की जा सकेगी।

मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी जयदीप गोविन्द ने प्रदेश के ऐसे जिले जहाँ पुरुष मतदाता के मुकाबले महिला मतदाताओं का अनुपात कम है, वहाँ इस ओर विशेष प्रयास करने के लिये कहा है। इस संबंध में उन्होंने प्रमुख सचिव महिला-बाल विकास को पत्र लिखकर मैदानी स्तर के विभागीय अधिकारियों का इस कार्य में सक्रिय सहयोग दिये जाने का आग्रह किया है। प्रदेश के भिण्ड, बालाघाट, श्योपुर, बैतूल, रायसेन, सीधी, रीवा, छतरपुर, विदिशा, मुरैना और राजगढ़ ऐसे जिले हैं जहाँ जेण्डर रेशो कम है।

प्रदेश में वर्तमान में मतदाता सूची का जेण्डर रेशो 891 है। यह जनगणना के मान से 930 होना चाहिये। प्रदेश में जेण्डर रेशो 930 करने के लिये लगभग 10 लाख महिला मतदाताओं के नाम सूची में दर्ज होना चाहिये जबकि 8 नवम्बर तक दो लाख महिला मतदाताओं के नाम ही शामिल किये जा सके हैं। जिन 10 लाख महिला मतदाताओं के नाम मतदाता सूची में जोड़े जाना है उनमें मुख्य रूप से 18 से 20 वर्ष की बालिकाओं की संख्या है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here