बच्चों की जिंदगी बचाने बाल सुरक्षा माह

भोपाल, दिसम्बर 2014/ शिशुओं की जिंदगी बचाने के लिए राज्य में आज से 23 जनवरी 2015 तक चलने वाले बाल सुरक्षा माह का शुभारंभ स्थानीय जयप्रकाश अस्पताल में बच्चों को दवा पिलाकर किया गया। लगभग 90 लाख बच्चों को इसका लाभ मिलेगा। लोक स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री डॉ. नरोत्तम मिश्रा ने माह की गतिविधियों का शुभारंभ किया। उन्होंने बच्‍चों को विटामिन-ए, कृमिनाशक दवा एल्वेण्डाजोल सस्पेंशन और आय.एफ.ए.सिरप पिलाकर इसकी शुरुआत की।

स्वास्थ्य मंत्री डॉ. मिश्रा ने प्रदेश के स्वास्थ्य महकमे के साथ ही महिला और बाल विकास सहित अन्य विभाग के शासकीय सेवक से बाल सुरक्षा माह में बच्चों, माताओं को जरूरी दवाएँ दिलवाने के अभियान में सहयोगी बनने की अपील की। स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि नवजात बच्चों और गर्भवती माताओं की जिंदगी बचाने राज्य सरकार बड़ी राशि खर्च करती है। घर-घर तक जाकर रोगों के निवारण की पहल राज्य में हुई है। ममता अभियान पूर्व से संचालित है। अन्‍य स्वास्थ्य योजनाओं से भी नागरिक लाभान्वित हो रहे हैं।

स्वास्थ्य मंत्री डॉ. मिश्रा ने प्रदेश भर में सरदार वल्लभ भाई पटेल नि:शुल्क औषधि वितरण योजना के सफल क्रियान्वयन की प्रशंसा की। उन्होंने जयप्रकाश अस्पताल में भी योजना के क्रियान्वयन की जानकारी ली। स्वास्थ्य मंत्री ने अस्पताल के वार्डों का निरीक्षण कर उपचार व्यवस्था, चिकित्सकीय जाँच, भोजन प्रदाय व्यवस्था की जानकारी प्राप्त की।

प्रमुख सचिव प्रवीर कृष्ण, संचालक डॉ. नवनीत कोठारी, मिशन संचालक एनएचएम फैज अहमद, अधिष्ठाता गाँधी मेडिकल कॉलेज डॉ. भानु प्रसाद दुबे भी उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here