बारिश के कारण उप चुनाव वाले क्षेत्रों में विशेष प्रबंध

भोपाल, अगस्त 2014/ मध्यप्रदेश में 21 अगस्त को होने वाले तीन विधानसभा उप चुनाव के लिये तैयारियाँ तेज कर दी गई हैं। चूँकि उप चुनाव वर्षा ऋतु के दौरान हो रहे हैं, इसलिये तीनों क्षेत्र में विशेष प्रबंध किये जा रहे हैं। कटनी जिले के विजयराघवगढ़ एवं बहोरीबंद और आगर-मालवा के आगर विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र में बारिश के दौरान निर्विघ्न मतदान सम्पन्न करवाने के लिये विगत 5 वर्ष के वर्षा के आँकड़ों की भी समीक्षा की गई है। दोनों जिलों के कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी ने भी मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी को बरसात के दौरान किये जाने वाले प्रबंधों की जानकारी दी है।

मतदान के दिन बारिश की संभावना को देखते हुए मतदान-केन्द्रों में मतदाताओं के लिये वाटर-प्रूफ टेंट की व्यवस्था, खपरैल/कवेलू वाले मतदान-केन्द्र में पॉलीथीन-शीट कवर की व्यवस्था की जायेगी। मार्गों में वाहनों के अवरुद्ध होने की संभावना के मद्देनजर प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र में 5-6 स्थान पर जेसीबी एवं क्रेन की व्यवस्था रहेगी। मतदान-केन्द्रों में जल-भराव की स्थिति को ध्यान में रखकर जल की तुरंत निकासी तथा बिजली के लिये एलईडी टार्च एवं पेट्रोमेक्स की व्यवस्था की जायेगी। कच्चे रास्तों से जाने वाले मतदान दलों के लिये पृथक वाहन (जीप/ट्रेक्टर), संचार व्यवस्था के अवरुद्ध होने पर समानांतर वायरलेस सेट तथा विजयराघवगढ़ के बाण-सागर प्रभावित क्षेत्रों में नावों की व्यवस्था रहेगी।

उप चुनाव वाले क्षेत्रों के प्राथमिक/सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों में सर्पदंश एवं जहरीले जंतुओं और मौसमी बीमारियों से बचाव की दवाओं की उपलब्धता तथा प्रमुख स्थानों पर चिकित्सक सहित एम्बुलेंस की व्यवस्था भी होगी। बरसात को देखते हुए मतदान-दल दो दिन पूर्व मतदान-केन्द्रों पर पहुँचेंगे। मतदान-दलों के लिये रात्रि-विश्राम की व्यवस्था मतदान-केन्द्रों पर की जायेगी। अति-वृष्टि की स्थिति से निपटने के लिये निर्वाचन क्षेत्र में आपदा प्रबंधन दलों का गठन भी किया गया है। अति-वृष्टि से प्रभावित होने वाले मतदान-केन्द्रों को चिन्हित कर वहाँ विशेष प्रबंध किये जायेंगे। चुनाव प्रशिक्षण के दौरान अधिकारी-कर्मचारी को ड्यूटी के दौरान टार्च, मच्छरदानी, छाता/बरसाती साथ में ले जाने को कहा गया है। बारिश से अति-प्रभावित मतदान-केन्द्रों के कच्चे मार्गों को चिन्हांकित कर वहाँ सुधार कार्य करवाया गया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here