बाढ़ की स्थिति से निपटने के प्रबन्ध करें: मुख्‍यमंत्री

भोपाल, जुलाई 2014/ मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने निर्देश दिये है कि प्रदेश के कुछ जिलों में अधिक वर्षा से उत्पन्न हुई बाढ़ की स्थिति से निपटने के सभी प्रबंध करें। जहाँ कहीं भी आवश्यकता हो, आपदा प्रबंधन दल तुरंत पहुँचे। मुख्यमंत्री यहाँ वर्षा की स्थिति की समीक्षा कर रहे थे। बताया गया कि वर्तमान में सभी जिलों में स्थिति नियंत्रण में है।

श्री चौहान ने कहा कि बाढ़ के कारण जहाँ नुकसान हुआ है वहाँ राहत के प्रकरण बनायें। बाढ़ नियंत्रण कक्ष 24 घंटे कार्य करें। ऐसे पुल-पुलिया जो अति वर्षा में डूब जाते हैं वहाँ बेरियर लगायें। होमगार्डस के दलों और नावों की पर्याप्त व्यवस्था की जाये। उन्होंने कहा कि परिस्थितियों को देखते हुये कृषि विभाग किसानों को बोनी की सलाह दें। जल संसाधन और नर्मदा घाटी विकास विभाग के बाँधों से यदि पानी छोड़ना हो, तो क्षेत्र के लोगों को पूर्व सूचना दें तथा आवश्यक व्यवस्थाएँ करें।

बैठक में बताया गया कि वर्षा से प्रभावित सभी स्थानों पर रेस्क्यू टीम तैनात की गई है। हरदा में करीब 1500 लोगों को स्थानांतरित किया गया है। अति वर्षा से बैतूल, भोपाल और बुरहानपुर में दो-दो जनहानि हुई है। बैठक में गृह मंत्री बाबूलाल गौर, वित्त मंत्री जयंत मलैया, कृषि मंत्री गौरीशंकर बिसेन, राजस्व मंत्री रामपाल सिंह, मुख्य सचिव अंटोनी डि सा तथा संबंधित विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here