बीआरटीएस व भोपाल तालाब के लिए मिलेंगे 221 करोड़

भोपाल, जुलाई 2013/ नगरीय प्रशासन मंत्री बाबूलाल गौर ने नई दिल्ली में केन्द्रीय शहरी विकास मंत्री कमलनाथ से मुलाकात कर प्रदेश की लंबित योजनाओं के संबंध में चर्चा की। चर्चा के बाद भोपाल, इंदौर बीआरटीएस के साथ भोपाल के बड़े तालाब के संरक्षण के लिए 221 करोड़ रुपये के प्रस्तावों की मंजूरी शहरी विकास मंत्रालय द्वारा दी गई। श्री गौर ने 1000 करोड़ रुपये की अन्य लंबित योजनाओं के संबंध में भी केन्द्रीय शहरी विकास मंत्री से चर्चा की। मुलाकात के समय भोपाल महापौर श्रीमती कृष्णा गौर एवं नगरीय प्रशासन विभाग के सचिव एस.एन. मिश्रा भी मौजूद थे।

केन्द्रीय मंत्री कमलनाथ ने बताया कि 1000 करोड़ रुपये के लंबित प्रस्ताव का परीक्षण किया गया है। इनमें से 840 करोड़ की राशि शीघ्र जारी की जायेगी। श्री गौर ने नर्मदा शुद्धिकरण की 1300 करोड़ रुपये की योजना पर भी केन्द्रीय मंत्री श्री कमलनाथ से चर्चा की। बताया कि नर्मदा नदी के किनारों के 53 शहर चिन्हित किये गये हैं। इनमें से प्रथम चरण में 24 शहर में नर्मदा के शुद्धिकरण का कार्य किया जायेगा।

श्री गौर ने बताया कि 2016 में उज्जैन में होने वाले सिंहस्थ के लिए 2700 करोड़ की योजना तैयार की गई है। केन्द्रीय मंत्री से मुलाकात के बाद 221 करोड़ रुपये के जो प्रस्ताव मंजूर हुए हैं। उनमें भोपाल बीआरटीएस के सप्लीमेन्ट्री डीपीआर के लिए 150 करोड़ का प्रस्ताव है। इंदौर में बीआरटीएस में सिंगनल सिस्टम के लिए 54 करोड़ रुपये मंजूर हुए हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here