बेटियों की सुरक्षा और सम्मान के कारगर प्रयास: मुख्‍यमंत्री

पिपरिया, फरवरी 2013/ मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि प्रदेश में बेटियों की सुरक्षा और महिलाओ के सम्मान के लिये कारगर प्रयास किये जा रहे है। महिलाओं के खिलाफ अपराध करने वालों के विरूद्ध सख्त कार्यवाही होगी। दोषी को कम से कम समय में कड़ी सजा दिलाई जायेगी। बेटियों को बचाने की हम सब की जिम्मेदारी है। हमे इसके लिये मानसिकता में बदलाव लाना है। मुख्यमंत्री ने होशंगाबाद जिले के पिपरिया नगर में जनदर्शन, बेटी बचाओ एवं नारी सम्मान रक्षा सम्मेलन में घोषणा की कि पिपरिया के सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र को 100 बिस्तरों वाला बनाया जायेगा। मटकुली स्वास्थ्य केन्द्र का नया भवन बनाने और पिपरिया नगर के पुराने कन्या स्कूल का भी नया भवन बनाने की घोषणा की। कन्या महाविद्यालय के नये भवन हेतु स्थान चिन्हित करने को भी कहा। पिपरिया नगर के विकास के लिये 5 करोड़ रुपये की धनराशि दिये जाने की घोषणा की। वनखेड़ी को नगर पंचायत का दर्जा देने की सैद्धांतिक सहमति दी। वनखेड़ी में ही महाविद्यालय शुरू करने की घोषणा भी की। इस दौरान मुख्यमंत्री ने 9 करोड़ 36 लाख 56 हजार रुपये की लागत के 18 निर्माण कार्यों का लोकार्पण किया। 17 करोड़ 65 लाख 78 हजार लागत के 20 निर्माण कार्यों का शिलान्यास भी किया। इस अवसर पर वन मंत्री सरताज सिंह भी उपस्थित थे।

श्री चौहान ने कहा कि मध्यप्रदेश का मुख्यमंत्री आम लोगो के लिये हमेशा और हर जगह उपलब्ध है। मध्य प्रदेश. कई मायनों में दूसरे प्रदेशों से आगे है, और कुछ कार्यक्रमों में तो यह अकेला प्रदेश है जिसमें किसानों, युवाओं, महिलाओ, बुजुर्गो और विधार्थियों सहित सभी वर्गो के विकास के लिये उल्लेखनीय कार्यक्रम योजनाएँ शुरू की हैं। हम मुख्यमंत्री युवा स्व-रोजगार योजना में युवाओं को उनका व्यवसाय शुरू करने के लिये बैंक ऋण देगे। इसका करार बैंको के साथ किया जा रहा है। बैंको को ऋण की गारंटी राज्य सरकार देगी। योजना एक अप्रैल 2013 से अमल में आ जायेगी। सड़क ओर निर्माण के कार्यो के कान्ट्रेक्टर नही बन पाते उनको अब तकनीकी ज्ञान और आवश्यक धन राशि मुख्यमंत्री युवा कान्ट्रेक्टर योजना के तहत उपलब्ध कराई जायेगी। व्यवसायिक पाठयक्रमों में फीस समस्या नही होगी और सरकार शिक्षा लोन की गारंटी देगी।

मुख्यमंत्री ने बताया कि होशंगाबाद जिले के हर गांव में मई 2013 से चौबीस घंटे बिजली मिलेगी। श्री चौहान ने बेटी बचाओ अभियान में उल्‍लेखनीय योगदान करने वाले होशंगाबाद जिले के कार्यकर्ताओ को सम्मानित किया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here