बैतूल जिले साकादेही पंचायत आज होगी पुरस्‍कृत

भोपाल, फरवरी 2013/ मध्यप्रदेश की बैतूल जिले की ग्राम पंचायत साकादेही को मनरेगा में श्रेष्ठ कार्य के लिए दो फरवरी 2013 को नई दिल्ली के विज्ञान भवन में 8वें मनरेगा दिवस समारोह में पुरस्कृत किया जायेगा। यह पुरस्कार सरपंच श्रीमती हेमलता वाडिवा प्राप्त करेंगी। इस पुरस्कार के लिये देश की 11 ग्राम पंचायत का चयन किया गया है। साकादेही ग्राम पंचायत इनमें से एक है। पुरस्कार के लिये ग्राम पंचायतों का चयन विशेषज्ञों की छानबीन समिति की अनुशंसा पर किया गया है।

उल्लेखनीय है कि कुल 2,136 आबादी वाली इस ग्राम-पंचायत ने वर्ष 2011-12 में मनरेगा में 14 कपिलधारा कूप-निर्माण कर 17 हेक्टेयर जमीन में सिंचाई उपलब्ध करवाने के साथ-साथ 8 हितग्राही को नंदन फलोद्यान की विभिन्न प्रजाति के 860 पौधे रोपित करने के लिये उपलब्ध करवाये। साथ ही निर्मल नीर पेयजल कूप से 25 परिवार को पेयजल सुविधा दी गई। पंचायत क्षेत्र में दो ग्रामीण क्रीड़ांगण निर्मित कर बच्चों को खेल-कूद की सुविधा उपलब्ध करवाई गई। साथ ही दो वृक्षारोपण कार्य से 20 महिलाओं के समूह को जोड़कर उन्हें आजीविका के सृजन में मदद की गई।

इसके अलावा इस ग्राम-पंचायत ने पंच-परमेश्वर योजना की सीमेंट-कांक्रीट सड़क निर्माण से गाँव में आंतरिक आवागमन सुविधा को आसान बनाया। दो ग्रेवल सड़क के निर्माण कर 3 गाँव के ग्रामीणों को बेहतर आवागमन सुविधा प्रदान की। पंचायत में 304 परिवार को 17 हजार 131 दिवस का रोजगार उपलब्ध करवाया गया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here