भोपाल को दुनिया का सबसे सुन्दर शहर बनायेंगे

भोपाल, जुलाई, 2014/ मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि भोपाल को दुनिया का सबसे सुन्दर शहर बनाया जायेगा। भोपाल में लाईट मेट्रो ट्रेन शुरू की जायेगी। मुख्यमंत्री यहाँ करीब 29 करोड़ 47 लाख रूपये की लागत से बनने वाले केबल स्टे ब्रिज के शिलान्यास समारोह को संबोधित कर रहे थे। कार्यक्रम में गृह मंत्री बाबूलाल गौर, महिला-बाल विकास मंत्री श्रीमती माया सिंह, पूर्व मुख्यमंत्री कैलाश जोशी उपस्थित थे।

मुख्यमंत्री ने कहा कि नगर निगम को विकास कार्यों के लिये मुख्यमंत्री अधोसंरचना योजना में 120 करोड़ रूपये उपलब्ध करवाये गये हैं। भोपाल में राजधानी होने के गौरव को बढ़ाने वाले विकास कार्य किये गये हैं। भोपाल में सुनियोजित विकास हुआ है। यातायात की दिक्कतों को दूर किया गया है। भोपाल के विकास के लिये राज्य सरकार हरसंभव मदद करेगी। इस केबल स्टे ब्रिज के बनने से भोपाल की गौरव बड़ी झील की सुन्दरता और बढ़ेगी।

कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रहे नगरीय प्रशासन एवं विकास मंत्री कैलाश विजयवर्गीय ने कहा कि भोपाल नगर निगम बेहतर काम कर रही है। नगर निगम को राज्य शासन का पूरा सहयोग मिलेगा। ग्रामीण विकास मंत्री एवं जिले के प्रभारी गोपाल भार्गव ने कहा कि मध्यप्रदेश शहरी और ग्रामीण विकास दोनों क्षेत्रों में अग्रणी है। इस केबल ब्रिज के बनने से यातायात सुगम होगा। महापौर श्रीमती कृष्णा गौर ने केबल स्टे ब्रिज को शहर के लिये बड़ी सौगात बताया।

भोपाल शहर में कमला पार्क से रेत घाट तक केबल स्टे ब्रिज का निर्माण कार्य जेएनएनयूआरएम में 29.47 करोड़ रुपये लागत से करवाया जायेगा। ब्रिज 300 मीटर लम्बाई में एवं 17 मीटर चौड़ाई में बनाया जायेगा। अत्याधुनिक तकनीक से बनाये जाने वाला यह स्टील केबल स्टे ब्रिज पुराने और नये भोपाल शहर के बीच सेतु का काम करेगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here