भोपाल में अंतर्राष्ट्रीय हार्टि-एक्सपो फरवरी में

भोपाल, नवंबर 2012/ अंतर्राष्ट्रीय हार्टि-एक्सपो 2013 का आयोजन भोपाल में आगामी फरवरी में किया जायेगा। यह जानकारी यहाँ मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा की गयी उद्यानिकी विभाग की त्रैमासिक समीक्षा बैठक में दी गई। श्री चौहान ने निर्देश दिये कि खेती को फायदे का धंधा बनाने के लिये जरूरी है कि किसानों को उद्यानिकी फसलों की ओर प्रेरित किया जाये। बैठक में उद्यानिकी मंत्री कैलाश विजयवर्गीय, मुख्य सचिव आर. परशुराम, अपर मुख्य सचिव पी.के. दाश, कृषि उत्पादन आयुक्त एम.एम. उपाध्याय और संचालक उद्यानिकी अनुराग श्रीवास्तव भी उपस्थित थे।

बैठक में निर्णय लिया गया कि मनेरी में उपलब्ध 100 एकड़ भूमि में से 25 एकड़ भूमि फूड प्रोसेसिंग यूनिट को प्रदान की जायेगी। शेष भूमि उद्योग विभाग को दी जायेगी।

बैठक में बताया गया कि प्रदेश में पहले हार्टिकल्चर एक्सपो के लिये पहली से तीन फरवरी की तिथियाँ प्रस्तावित हैं। इसमें करीब 30 हजार किसान शामिल होंगे। कार्यक्रम में विश्व के हार्टिकल्चर विशेषज्ञता रखने वाले देशों का प्रतिनिधित्व होगा। एक्सपो में उद्यानिकी खेती करने वाले किसानों को नई तकनीक का प्रशिक्षण भी दिया जायेगा। उद्यानिकी फसलों से होने वाले लाभ और खेती की तकनीक का प्रदर्शन भी किया जायेगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here