भोपाल में प्रारंभ होगी रेंटल हाउस योजना

भोपाल, नवंबर 2012/ नगरीय प्रशासन एवं विकास मंत्री बाबूलाल गौर ने राजधानी भोपाल में काम की तलाश में बाहर से आने वाले लोगों के लिए रेंटल हाउस योजना प्रारंभ करने के निर्देश दिए हैं। इससे कम किराए पर जरूरतमंदों में आवास की सुविधा मुहैया होगी।

श्री गौर ने नगर पालिक निगम भोपाल द्वारा संचालित विकास कार्यों का निरीक्षण कर निर्माण कार्य गुणवत्ता के साथ समय-सीमा में पूर्ण करने के निर्देश दिए। इस अवसर पर महापौर श्रीमती कृष्णा गौर, प्रमुख सचिव नगरीय प्रशासन एस. पी. एस. परिहार, आयुक्त नगरीय प्रशासन संजय शुक्ला, नगर निगम कमिश्नर रजनीश श्रीवास्तव तथा विभिन्न विभाग के अधिकारी उपस्थित थे।

श्री गौर ने सबसे पहले न्यू मार्केट सब-वे के विस्तार कार्य का निरीक्षण कर सब-वे में साफ-सफाई की समुचित व्यवस्था, इंडियन कॉफी हाउस के पास रास्ता चौड़ा करने एवं उसको सुन्दर बनाने तथा कार्य को 15 दिसम्बर तक पूर्ण करने के निर्देश दिए। उन्होंने पालीटेक्निक चौराहे के निरीक्षण में चौराहा के सौदर्यीकरण तथा मुख्यमंत्री निवास जाने वाली रोड को आकर्षक बनाने के साथ ही कमला पार्क क्षेत्र को सुन्दर बनाने को कहा।

श्री गौर ने काला दरवाजा से लोकायुक्त कार्यालय तक 17 करोड़ की लागत से बनाए जा रहे ओवर ब्रिज के कार्य का अवलोकन भी किया। आर.ओ.बी. के पास कोहेफिजा थाने के सामने रखे पुराने वाहनों को सड़क से हटवाने के निर्देश दिए। निरीक्षण में बताया गया कि आर.ओ.बी. मार्च 2013 तक बनकर तैयार हो जाएगा। इसके पिलर एवं पिरामिड को आकर्षक बनाया जाएगा। नगरीय प्रशासन मंत्री ने ईदगाह हिल्स स्थित वाजपेई नगर में झुग्गी-झोपड़ीवासियों के लिए 97 करोड़ की लागत से बनाए जा रहे 3,328 आवास के निर्माण को भी देखा। शहर में नयी झुग्गी न बनने पाए, इसके लिए रेंटल हाउस योजना भोपाल नगर में प्रारंभ की जाए। अधिकारियों ने बताया कि जवाहरलाल नेहरू केंसर अस्पताल परिसर में नगर निगम द्वारा बनाए जा रहे रैन बसेरा एवं सुलभ काम्पलेक्स का काम 30 नवम्बर तक पूरे हो जाएंगे।

श्री गौर ने लाल घाटी चौराहे के विकास में यातायात की सुविधा के साथ ही चौराहे के सौन्दर्यीकरण पर विशेष ध्यान देने की बात कही। उन्होंने नयी जेल के सामने तैयार की गयी उच्च-स्तरीय पेयजल टंकी को भी देखा। नगर निगम जोनल कार्यालय भेल गोविंदपुरा के निरीक्षण में मंत्री श्री गौर को बतलाया गया कि सम्पत्ति कर एवं जल कर के भुगतान की ऑनलाइन व्यवस्था की गयी है। अब तक 13 करोड़ की राशि ऑनलाइन जमा हुई है। निगम शीघ्र ही मेरिज सर्टिफिकेट, बिल्डिंग परमीशन, जन्म-मृत्यु प्रमाण-पत्र जारी करने की ऑनलाइन व्यवस्था करेगा।

नगरीय प्रशासन मंत्री ने साकेत नगर क्षेत्र में एम्स से गुजरने वाले वाले नाले के चैनेलाईजेशन कार्य को भी देखा। उन्होंने कार्य को गति देने के लिए आने वाले व्यवधानों को शीघ्र दूर करने के निर्देश दिए। श्री गौर ने बाग मुगलिया बस स्टेण्ड को सुन्दर बनाने के निर्देश दिए। उन्होंने हबीबगंज आर.ओ.बी. के निर्माण कार्य का भी अवलोकन किया। लगभग 38 करोड़ की लागत के इस कार्य को दिसम्बर 2013 तक पूर्ण करना प्रस्तावित है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here