मध्यप्रदेश स्थापना दिवस पर अनेक कार्यक्रम होंगे

भोपाल, अक्टूबर  2014/ मध्यप्रदेश राज्य की स्थापना दिवस के कार्यक्रम प्रदेश में एक से 30 नवम्बर तक होंगे। मुख्य आयोजन 1 से 7 नवम्बर तक होंगे। शेष सम्पूर्ण नवम्बर माह में प्रदेश भर में विभिन्न आयोजन होंगे। इस संबंध में सामान्य प्रशासन विभाग ने निर्देश जारी किये हैं।

राज्य-स्तरीय कार्यक्रम 1 नवम्बर को भोपाल में होगा। समारोह में महाकवि कालिदास की कालजयी काव्य-रचना ‘मेघदूतम्” एकाग्र समवेत प्रस्तुति विख्यात कोरियोग्राफर सुश्री मैत्रीय पहाड़ी के निर्देशन में होगी। इस विशेष प्रस्तुति में मध्यप्रदेश और देश के शास्त्रीय नृत्य विधाओं, जन-जातीय एवं लोक-विधाओं और समकालीन नृत्य-शैली के 350 से अधिक कलाकार हिस्सेदारी करेंगे। राज्य-स्तरीय समारोह में संगीतकार-गायक विशाल शेखर संगीत की प्रस्तुति देंगे। राज्य-स्तरीय कार्यक्रम के समापन पर कम्प्यूटराइज्ड आकर्षक आतिशबाजी होगी। इसमें सांस्कृतिक एवं आतिशबाजी के कार्यक्रम प्रमुख रहेंगे।

जिला-स्तर पर मुख्य समारोह जिला मुख्यालय पर एक नवम्बर की प्रात: 10.30 बजे होगा। कार्यक्रम में मुख्य अतिथि द्वारा ध्वजारोहण किया जायेगा और राष्ट्र-गान होगा। इसके बाद कार्यक्रम के मुख्य अतिथि मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री के संदेश का वाचन करेंगे। मुख्य अतिथि कार्यक्रम में उपस्थित जन-समुदाय को प्रदेश के विकास एवं समृद्धि के लिये दृढ़-प्रतिज्ञ होने का संकल्प दिलायेंगे। कार्यक्रम में मध्यप्रदेश गान की प्रस्तुति भी होगी।

मध्यप्रदेश दिवस पर राज्य भर में ‘स्वच्छ मध्यप्रदेश अभियान” संबंधी कार्य जन-भागीदारी से प्रारंभ किये जायेंगे। इस संबंध में कलेक्टर्स को प्रभारी मंत्री के परामर्श के साथ केलेण्डर तैयार किये जाने के निर्देश दिये हैं। एक नवम्बर मध्यप्रदेश स्थापना दिवस पर प्रत्येक जिले में मेराथन दौड़, रैली एवं प्रभात-फेरी के आयोजन किये जाने के निर्देश दिये गये हैं। निर्देश में मेराथन दौड़ तथा रैली में 18 वर्ष से अधिक आयु के नागरिकों को ही शामिल किये जाने के लिये कहा गया है। एक नवम्बर को जिला मुख्यालय पर स्थित शासकीय भवनों पर आकर्षक रोशनी की व्यवस्था की जायेगी।

सामान्य प्रशासन विभाग ने विकासखण्ड-स्तर, नगरपालिका, नगर पंचायत-स्तर एवं ग्राम-पंचायत-स्तर पर मध्यप्रदेश स्थापना दिवस के कार्यक्रम के संबंध में भी निर्देश दिये हैं। विकासखण्ड-स्तर के कार्यक्रम में स्थानीय विधायक को मुख्य अतिथि के रूप में आमंत्रित किये जाने के लिये कहा गया है। नगरपालिका एवं नगर पंचायत-स्तर पर होने वाले कार्यक्रम में स्थानीय निकाय के अध्यक्ष मुख्य अतिथि के रूप में शामिल होंगे। ग्राम पंचायत-स्तर पर प्रभात-फेरी निकाली जायेगी तथा ग्रामसभा का आयोजन होगा। कार्यक्रम में ‘स्वच्छ मध्यप्रदेश अभियान” के अंतर्गत गठित समितियों के पदाधिकारियों को विशेष रूप से आमंत्रित किये जाने के लिये कहा गया है। स्थापना दिवस के कार्यक्रमों में बच्चों एवं युवाओं की चित्रकला, निबंध एवं भाषण प्रतियोगिताएँ भी होंगी। इन प्रतियोगिता की थीम ‘स्वच्छ मध्यप्रदेश अभियान” पर केन्द्रित होगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here