मनरेगा में दो लाख जन-प्रतिनिधि और कर्मचारी होंगे प्रशिक्षित

भोपाल, फरवरी 2013/ मनरेगा के बेहतर क्रियान्वयन के लिए आगामी तीन माह में लगभग दो लाख जन-प्रतिनिधि और कर्मचारियों को प्रशिक्षित किया जाएगा। अपर मुख्य सचिव, पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग श्रीमती अरूणा शर्मा ने बताया है कि इसके लिए मास्टर ट्रेनर के 313 दल गठित किए जा रहे हैं। मास्टर ट्रेनर जनपद पंचायतों में 50-50 के दल को एक दिवसीय प्रशिक्षण देंगें।

श्रीमती शर्मा ने बताया है कि इस संबंध में भारत सरकार से नवीन दिशा-निर्देश प्राप्त हुए हैं। मुख्यालय स्तर से दो दिवसीय प्रशिक्षण देकर मास्टर ट्रेनर के दल तैयार किए जाएंगे। मास्टर ट्रेनर अपनी जनपद पंचायतों की ग्राम पंचायतों में कार्यरत मेट, ग्राम रोजगार सहायक, ग्राम पंचायत सचिव, सरपंच एवं सहायक यंत्री को प्रशिक्षित करेंगें। मास्टर ट्रेनर्स द्वारा 50-50 के दल को एक दिवसीय प्रशिक्षण दिया जाएगा। प्रत्येक दल में अधिकतम 6 ग्राम पंचायत के सरपंच एवं शासकीय अमला शामिल रहेगा।

जनपद और ग्राम पंचायत स्तर के पदाधिकारियों के प्रशिक्षण में 23 हजार 51 सरपंच, 23 हजार 51 सचिव, 18 हजार 42 ग्राम रोजगार सहायक, एक लाख 15 हजार 255 मेट्स तथा 1846 सब इंजीनियर सहित कुल एक लाख 81 हजार 245 प्रशिक्षणार्थी शामिल होंगे। मास्टर ट्रेनर के दल में कुल 1252 अधिकारी-कर्मचारी रहेंगें। प्रत्येक दल में एक अतिरिक्त कार्यक्रम अधिकारी, एक सहायक लेखाधिकारी, एक सहायक यंत्री और एक डाटा एन्ट्री आपरेटर होगा। मुख्यालय स्तर से मास्टर ट्रेनर के लिए प्रशिक्षण कार्यक्रम 11 मार्च 2013 से 8 अप्रैल तक प्रस्तावित है। प्रत्येक दल प्रशिक्षण के बाद तीन दिवस में अपनी जनपद पंचायत में एक दिवसीय प्रशिक्षण दिया जाना आरंभ करेंगें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here