मनरेगा में पंचायत स्‍तर पर श्रमिक समूहों के सम्मेलन होंगे

भोपाल, जुलाई  2014/ मध्यप्रदेश में मनरेगा जाबकार्डधारी श्रमिकों के समूहों के सदस्यों को अधिनियम अंतर्गत प्राप्त अधिकार एवं सुविधाओं की जानकारी से अवगत करवाने तथा उन्हें जागरूक करने के लिए 14 से 28 जुलाई 2014 के मध्य प्रत्येक ग्राम पंचायत में ‘श्रमिक समूहों के सम्मेलन’ होंगे। सम्मेलन के आयोजन, समन्वय एवं संचालन का दायित्व उप यंत्री एवं ग्राम पंचायत स्तर के पदाधिकारियों को सौंपा गया है।

महात्मा गाँधी नरेगा के क्रियान्वयन के लिए ग्रामीण विकास मंत्रालय भारत सरकार द्वारा जारी नवीन गाईड लाईन अनुसार गाँवों में जॉब कार्डधारियों के श्रमिक समूहों का गठन किया गया है। सम्मेलन ग्राम पंचायत के लिए निर्धारित रोजगार दिवस के दिन ही दोपहर के भोजन बाद ग्राम पंचायत भवन में किया जाएगा।

श्रमिक समूहों के सम्मेलन में कार्यक्रम अधिकारी, सहायक यंत्री, सहायक विकास विस्तार अधिकारी, पंचायत समन्वय अधिकारी, सहायक लेखाधिकारी मनरेगा की मौजूदगी में सम्मेलन में उप यंत्री/अतिरिक्त कार्यक्रम अधिकारी द्वारा श्रमिकों को प्राप्त अधिकार, योजना संचालन के मुख्य प्रावधान, रोजगार की मांग, मजदूरी भुगतान, खाता संचालन, योजना में नवीन अनुमत्य, सामुदायिक एवं हितग्राहीमूलक कार्यों की जानकारी दी जाएगी। ग्राम पंचायत में किये जाने वाले कार्यों को सूचीबद्ध किया जाकर शेल्फ-आफ-प्रोजेक्ट में शामिल किया जाएगा। सम्मेलन में जॉब कार्डधारियों के बैंक/पोस्ट आफिस में मौजूद खातों का भौतिक सत्यापन भी करवाया जाएगा। इसमें प्रमुखता से कार्य की मांग के लिए अपनाये जाने वाले नवीन तरीकों, कार्यों की माप, मूल्यांकन के तरीकों एवं भुगतान की प्रक्रिया से अवगत करवाया जाएगा।

सम्मेलन के दौरान जॉब कार्डधारी, भूमिहीन एवं भूमिधारी परिवार के सदस्यों का भौतिक सत्यापन किया जाएगा। सम्मेलन में ही सदस्यों की सहमति से समूहों का पुनर्गठन एवं मेट का चयन भी किया जाएगा। समूह के संचालन के लिए आवश्यक मार्गदर्शन भी दिया जाएगा।

इन श्रमिक सम्मेलनों द्वारा ग्रामीण क्षेत्र में निवास करने वाले जॉब कार्डधारी स्टेक होल्डर्स को ‘हक से माँगों काम मिलेगा, जितना काम उतना दाम, अपने अधिकारों के प्रति सजग रहने हेतु जागरूक करना मुख्य उद्देश्य रहेगा। उद्देश्यों की प्राप्ति के लिए सम्मेलन में ”श्रमिक समूहों के अधिकार एवं मेट के कार्य संबंधी महत्वपूर्ण बिन्दु” शीर्षक से 02 पेम्फलेट वितरित किये जाएंगे। दोपहर 2 बजे से 2.15 के मध्य आकाशवाणी के समस्त केन्द्रों से रेडियो वार्ता का प्रसारण किया जाएगा। अपरान्ह 3.00 बजे से 3.30 बजे के मध्य ग्राम पंचायतों को उपलब्ध करवाई गई टी.व्ही. के माध्यम से यू ट्यूब पर अपलोड मनरेगा म.प्र. आधारित वीडियो फिल्मों का प्रदर्शन किया जाएगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here