ममता संकल्प दिवस आज, मुख्‍यमंत्री रवाना करेंगे रथ

भोपाल, सितंबर, 2014/ मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान मातृ एवं शिशु स्वास्थ्य सेवाओं के लिए संचालित ममता अभियान के सोमवार एक सितंबर को समन्वय भवन टी.टी. नगर में आयोजित कार्यक्रम में मुख्य अतिथि रहेंगे। मुख्यमंत्री इस अवसर पर भोपाल जिले के ग्रामों में मातृ और शिशु स्वास्थ्य जागृति का संदेश पहुँचाने के लिए ममता रथ को रवाना भी करेंगे। ममता संकल्प दिवस पर इस कार्यक्रम की अध्यक्षता लोक स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री डॉ. नरोत्तम मिश्र करेंगे। कार्यक्रम के विशेष अतिथि राज्य मंत्री शरद जैन रहेंगे।

उल्लेखनीय है कि प्रदेश में व्यापक जन-जागृति लाने के उद्देश्य से यह रथ संचालित किये जा रहे हैं। राज्य के सभी विकासखण्ड से रवाना होकर यह रथ गाँव-गाँव जाकर स्वास्थ्य योजनाओं का प्रचार करेंगे। इस अवसर पर प्रदेश में शहरी स्वास्थ्य मिशन, पोषण पुनर्वास केन्द्रों की सतत निगरानी के लिये सॉफ्टवेयर तथा संपर्क सेतु योजना में द्विपक्षीय संवाद व्यवस्था का भी शुभारंभ किया जायेगा।

प्रदेश में प्रति विकासखण्ड एक ममता रथ संचालित किया जायेगा, जो प्रतिदिन पूर्व निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार एक गाँव में चिन्हित 12 व्यवहार के संबंध में स्वास्थ्य संदेशों का प्रचार-प्रसार करेगा। यह 12 व्यवहार – गर्भ का शीघ्र पंजीयन एवं प्रसव पूर्व पूर्ण जाँच (ब्लड प्रेशर, ब्लड शुगर, हिमोग्लोबिन, वजन) आई.एफ.ए गोली का सेवन, उच्च जोखिम वाली गर्भवती महिलाओं की पहचान एवं उन्हें स्वास्थ्य केन्द्र तक पहुँचाना, एम.टी.पी. सुरक्षित गर्भपात, प्रसव बाद की देखभाल, शीघ्र स्तनपान एवं 6 माह तक केवल स्तनपान, नवजात देखभाल एवं नाल सुरक्षा एवं कंगारू देखभाल (नवजात को गरम रखना), नियमित टीकाकरण, दस्त प्रबंधन, बाल विवाह रोकना, आई.एफ.ए. गोली का सेवन एवं माहवारी के दौरान स्वच्छ कपड़े/सेनिटरी नेपकिन का सही इस्तेमाल, गर्भनिरोधक साधनों का उपयोग – अस्थाई गर्भ अंतराल विधियाँ (पी.पी.आई.यू.सी.डी.) – स्थाई गर्भ अंतराल विधियाँ हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here