मलेरिया-डेंगू के लिये चार नियंत्रण-कक्ष बने

भोपाल, अक्टूबर 2014/ स्वास्थ्य विभाग द्वारा प्रदेश में मलेरिया और डेंगू के नियंत्रण के लिये सघन अभियान चलाया जा रहा है। बीमारी के नियंत्रण के लिये दीपावली के अवसर पर घर में संग्रहीत पानी की टंकी, कूलर, गमले के नीचे कंटेनर, नहाने के पानी, ओव्हर हेड टेंक की साफ-सफाई, घर की सफाई के साथ पानी की भी सफाई करें, क्योंकि मलेरिया और डेंगू का लार्वा सीवेज के पानी की अपेक्षा स्वच्छ पानी में ज्यादा पाया जा रहा है। यह बात प्रमुख सचिव स्वास्थ्य प्रवीर कृष्ण ने मलेरिया और डेंगू के नियंत्रण की समीक्षा बैठक में कही। बैठक में स्वास्थ्य आयुक्त पंकज अग्रवाल, सीएमएचओ पंकज शुक्ला एवं अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

श्री प्रवीर कृष्ण ने बताया कि उन्होंने जिला, तहसील और ग्राम-स्तर के ग्रामीणों से सम्पर्क कर मलेरिया और डेंगू की रोकथाम के संबंध में सुझाव दिये। प्रदेश के जिलों में 5000 स्वास्थ्य केन्द्र पर सेक्टर अधिकारियों को तैनात किया गया है। स्वास्थ्य केन्द्रों के चिकित्सक और स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं को वास्तविक स्थिति की जानकारी सेक्टर अधिकारियों को देने के निर्देश दिये गये हैं। प्रदेश में सूचना तंत्र को मजबूत कर मलेरिया और डेंगू से प्रभावित क्षेत्रों की निगरानी और उपचार किया जा रहा है। प्रदेश में स्थिति नियंत्रण में है।

मलेरिया और डेंगू को कंट्रोल करने के लिये प्रमुख सचिव स्वास्थ्य ने कोलार के प्रभावित क्षेत्र तथा ललिता नगर का गत दिनों भ्रमण किया था। उन्होंने बताया कि कोलार क्षेत्र के घरों से पानी के 2400 सेम्पल लिये गये, जिसमें 648 में डेंगू पाजिटिव लक्षण मिले। उन्होंने स्थानीय लोगों को डेंगू लार्वा के पनपने का कारण और उसे खत्म करने के तरीकों के प्रति जागरूक करने और बुखार के लक्षण आने पर तत्काल जाँच और इलाज सरकारी अस्पताल में करवाने को कहा है।

प्रमुख सचिव स्वास्थ्य ने बताया कि कोलार क्षेत्र में जिला प्रशासन, जिला मलेरिया केन्द्र, नगर निगम, मुख्य चिकित्सा अधिकारी संयुक्त दल बनाकर कार्य कर रहे हैं। नगर निगम की डीडीटी छिड़काव की 20 गाड़ी और 200 कर्मचारी इस कार्य में लगे हैं।

मलेरिया-डेंगू को कंट्रोल करने के लिये चार नियंत्रण कक्ष बनाये गये हैं। इनमें कोलार सामुदायिक केन्द्र, जयप्रकाश हॉस्पिटल, काटजू हास्पिटल और गोविंदपुरा डिस्पेंसरी शामिल हैं। स्वास्थ्य विभाग ने जे.पी. अस्पताल को रीजनल कंट्रोल-रूम बनाया है। कंट्रोल-रूम के प्रभारी श्री ए.के. अवस्थी हैं। उनका मोबाइल नम्बर 98270-56443 है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here