महिला अधिकारों के लेकर कैण्डल-मार्च 18 को

भोपाल, जनवरी 2013/ महिला अधिकारों एवं महिला अपराधों के विरुद्ध जन-जागृति लाने के लिये 18 जनवरी को शपथ दिलाने के साथ ही केण्डल-मार्च निकाला जायेगा। राज्य-स्तरीय कार्यक्रम लाल परेड ग्राउण्ड में होगा।

जन-जागरूकता कार्यक्रम जिला मुख्यालयों एवं विकासखण्ड मुख्यालयों पर भी किये जायेंगे। महाविद्यालयों एवं विद्यालयों में अध्ययनरत युवाओं एवं अन्य युवाओं को आमंत्रित किया जायेगा। कार्यक्रम शिक्षा, पुलिस, महिला-बाल विकास, खेल एवं युवा कल्याण एवं अन्य विभाग के समन्वय से होगा। इसमें स्थानीय निकायों, नेहरू युवा केन्द्रों तथा सामाजिक सेवा संस्थाओं का भी सहयोग लिया जायेगा।

महिलाओं को मार्शल आर्ट का प्रशिक्षण

उच्च शिक्षा विभाग द्वारा पूर्व में समस्त महाविद्यालयों में छात्राओं को आत्म-सम्मान की रक्षा के लिये प्रशिक्षण देने के निर्देश दिये गये थे। अभी तक 5,834 छात्रा द्वारा प्रशिक्षण लिया जा चुका है। अब तकनीकी शिक्षा, चिकित्सा शिक्षा एवं अन्य शिक्षण संस्थाओं में अध्ययनरत छात्राओं को भी मार्शल आर्ट तथा जूडो-कराटे का प्रशिक्षण देने के निर्देश दिये गये हैं। इसमें खेल एवं युवा कल्याण विभाग के प्रशिक्षकों का उपयोग करने के निर्देश भी दिये गये हैं।

उच्च शिक्षा विभाग द्वारा महिला अपराधों की रोकथाम के संबंध में प्रत्येक महाविद्यालय में जनवरी माह में कार्यशालाएँ करवाने के निर्देश भी प्राचार्यों को दिये गये हैं। इनमें युवाओं तथा फेकल्टी को भाग लेकर समाज में महिलाओं और पुरुषों की सकारात्मक भागीदारी से जिम्मेदाराना व्यवहार तथा आचरण को बढ़ावा देने के उपायों को प्रोत्साहित करने के प्रयासों पर जोर दिया जायेगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here